कांग्रेस में रहते हुए हिंदू महासभा स्थापित किया

Patna News - 1928 में पं. मदनमोहन मालवीय ने हरिद्वार में गंगा आरती की शुरुआत की थी। इसके बाद से देश की कई जगहों पर गंगा आरती की...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Patna News - established hindu mahasabha while in congress
1928 में पं. मदनमोहन मालवीय ने हरिद्वार में गंगा आरती की शुरुआत की थी। इसके बाद से देश की कई जगहों पर गंगा आरती की परंपरा शुरू हो गई। उन्होंने देश की संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ किया है। यह बातें बुधवार को न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित पेंशनर भवन में आयोजित ‘विद्या पुरुष महामना पं. मदनमोहन मालवीय जयंती-समारोह' में मुख्य अतिथि रिटायर्ड आईएएस व बिहार विद्यापीठ के अध्यक्ष विजय प्रकाश ने कहीं।

कार्यक्रम प्रज्ञा समिति के तत्वावधान में बिहार पेंशनर समाज, बहुभाषीय ब्राह्मण संघ और सनातन ब्राह्मण समाज की ओर से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पूर्व मुख्य सचिव विजयशंकर दूबे ने कहा कि पंडित जी के पिता ने उन्हें कथावाचन के लिए तैयार किया लेकिन, इसमें पंडित जी को मन नहीं लगा। वे चार बार कांग्रेस के प्रेसिडेंट रहे। प्रेसिडेंट रहते हुए ही उन्होंने हिंदू महासभा की स्थापना की। टैगोर ने पंडित मदनमोहन मालवीय को महामना का टाइटल दिया था।

वे 20 वीं शताब्दी के नायक थे

बहुत कम होते हैं ऐसे विद्या प्रचारक पुरुष

सभा के अध्यक्ष व वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति रिटायर्ड आईएएस आईसी कुमार ने कहा कि पंडित मदनमोहन जैसा विद्या प्रचारक पुरुष इस देश में कभी-कभी ही पैदा होते हैं। मुख्य वक्ता प्रो. बलराम तिवारी ने मालवीय के जीवन की कई प्रमुख घटनाओं का जिक्र किया। वे कहते हैं, मालवीय 20 वीं शताब्दी के नायक थे। बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ. अनिल सुलभ कहते हैं, मालवीय ने हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनेक काम किए। प्रज्ञा समिति के अध्यक्ष डॉ. शिववंश पांडेय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। संचालन शकुंतला मिश्र ने किया। धन्यवाद ज्ञापन राजेंद्र तिवारी ने किया। इस अवसर पर जेएन त्रिवेदी, राजनाथ मिश्र, एस एन पांडेय, जनक कुमार पांडेय, प्रो. अखिलानंद त्रिपाठी, केके तिवारी, शंभुनाथ पांडेय, प्रभाकर चौबे, हरेन्द्र दूबे, नरेंद्र तिवारी आदि ने भी विचार रखे।

X
Patna News - established hindu mahasabha while in congress

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना