• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Siwan News even in 10 years the road and the drain flow only on the way water of houses and establishments

10 सालों में भी नहीं बन पाई सड़क और नाली रास्ते पर ही बहता है घरों व प्रतिष्ठानों का पानी

Patna News - अांदर बाजार के लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं, लेकिन इसका समाधान नहीं निकाला जा रहा है। प्रशासनिक अफसर व...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:11 AM IST
Siwan News - even in 10 years the road and the drain flow only on the way water of houses and establishments
अांदर बाजार के लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं, लेकिन इसका समाधान नहीं निकाला जा रहा है। प्रशासनिक अफसर व जनप्रतिनिधि पूरी तरह उदासीन हैं। इस ओर ध्यान दिया गया होता तो यहां के लोगों की मुश्किलें कम हो गईं होतीं। सरकार सात निश्चय योजना पर काम करने का दावा कर रही है। लेकिन, सात निश्चय योजना के तहत आंदर बाजार में काम नहीं हुआ। यहां पर मुख्य रूप से सड़क व नाली निर्माण जरूरी है।

आंदर बाजार में भंवराजपुर की तरफ जानेवाली सड़क पर किसी का ध्यान नहीं गया। इस सड़क के किनारे बड़े- बड़े मकान बने हुए हैं। इन मकानों के ग्राउंड फ्लोर पर कहीं डॉक्टरों की क्लीनिक चलती है तो किसी में दुकाने हंै। इस तरह यह सड़क व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। लेकिन, इस सड़क की पूरी तरह उपेक्षा की गई है। पानी निकासी के लिए भी इंतजाम नहीं किया गया। जबकि इस मोहल्ले के लोग लगभग 10 साल से नाली निर्माण के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों से भी लोगों ने नाली निर्माण के लिए गुहार लगाई है। लेकिन किसी ने भी नाली निर्माण के लिए पहल नहीं की। यहां तक कि पंचायत स्तर से भी नाली का निर्माण नहीं कराया गया। इससे घरों का पानी सड़क पर ही गिरता है। कई लोग अपने घर के बाहर गड्‌ढा खोद कर पानी गिराते हंै।

सबकुछ जानकर भी अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों ने नहीं उठाया कोई कदम

भंवराजपुर में सड़क पर जलजमाव।

आंदर बाजार में जाम की भी है समस्या

आंदर बाजार में जाम की समस्या भी है। लेकिन, इस जाम की वजह से लोगों को बाजार से गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। जाम का मुख्य कारण सड़क पर अवैध कब्जा है। सड़कों के किनारे दुकानदारों द्वारा अवैध कब्जा जमा लिया गया है। इससे सड़क संकीर्ण हो गई है। इस वजह से गाड़ियां आने- जाने में परेशानी होती है। बाजार में दाहा नदी पुल के पास से ही जाम लग जाता है। जाम की समस्या रघुनाथपुर मोड़ के पास तक ज्यादा रहता है। हालांकि इसके बीच में भी एक मोड़ है। उस मोड़ पर जाम ज्यादा रहता है। शाम के समय तो जाम की समस्या और बढ़ जाती है। कारण की उस समय बाजार में लोगों का आवागमन बढ़ जाता है। लगन के दिनों में तो गाड़ियां इस बाजार में इस तरह फंसती है कि एक घंटे तक लोगों का बाजार से निकलना संभव नहीं हो पाता है। फिर भी प्रशासन जाम की समस्या खत्म कराने का प्रयास नहीं कर रहा है।

जीरादेई व नरेंद्रपुर तक जाती है सड़क

अगर किसी किसी को जीरादेई व नरेंद्रपुर तक की यात्रा करना होती है तो लोग आंदर बाजार होकर इसी सड़क से जाते हंै। उन्हंे भी जलजमाव से परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के एक दर्जन गांवों के लोग इसी सड़क से बाजार भी अाते हैं। इसमें मद्वेशिलापुर, भंवराजपुर, छजवा बलिया, बेलही, गोठी, मियां के भटकन, संजलपुर, भरौली, बड़हुलिया आदि गांव शामिल है। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशी आंदर बाजार व व इन गांवों में भी वोट मांगने जाएंगे। लेकिन, इसकी बदहाली के समाधान करने का कोई भी प्रत्याशी जवाब नहीं देंगे। अगर जनता यह जानने का भी प्रयास करेगी कि आज तक इस समस्या का समाधान क्यों नहीं किया गया। इस सवाल का जवाब देने में प्रत्याशियों के पसीना छूटने लगेंगे। इस तरह आंदर बाजार में जलजमाव की समस्या से जुड़े सवाल प्रत्याशियों के दिल की धड़कन को बढा़एंगी।

बरसात में इस सड़क से होकर गुजरना भी मुश्किल

बरसात की बात ताे दूर इस भीषण गर्मी के दिनों में भी सड़क पर जलजमाव है। लेकिन, इस जलजमाव को दूर करने का प्रयास नहीं किया जा रहा है। इस सड़क से गुजरने वाले लोगों को गंदे पानी से होकर गुजर पड़ता है। इसी सड़क से बच्चे स्कूल व कॉलेज भी जाते हंै। उन्हें गंदा पानी पार करना पड़ता है। इससे छोटे बच्चों की परेशानी और बढ़ जाती है। बरसात के दिनों में तो इस सड़क पर चलना भी मुश्किल हो जाता है। जलजमाव होने की वजह से सड़क पर बाइक व साइकिल सवार गिर भी जाते हंै। इस समस्या के समाधान के लिए मुखिया, विधायक व सांसद के स्तर से भी प्रयास नहीं हुआ। लोगों ने कहा कि इस मोहल्ले के विकास के प्रति सभी उदासीन रहे। यह सड़क आंदर बाजार में अखाड़ा के पास से निकल कर भंवराजपुर जाता है। सड़क व नाली नहीं बनने की वजह से बाजार आने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है। वहीं इस सड़क के किनारे डॉक्टरों के क्लीनिक में इलाज कराने जाने वाले मरीजों को भी परेशानी हो रही है। यह स्थिति जानने के बाद भी अधिकारी और जनप्रतिनिधि चुप बैठे रहे। किसी ने समस्या का समाधान नहीं किया।

X
Siwan News - even in 10 years the road and the drain flow only on the way water of houses and establishments
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना