• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Farmer's income will increase by cultivating fruits, flowers and medicinal plants, Lalji tondon said

बिहार / राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा-अनाज के साथ फल, फूल व औषधीय पौधों की खेती से किसानों की बढ़ेगी आय



लालजी टंडन, राज्यपाल, बिहार लालजी टंडन, राज्यपाल, बिहार
X
लालजी टंडन, राज्यपाल, बिहारलालजी टंडन, राज्यपाल, बिहार

  • राजभवन में फल, फूल, सब्जी, सुगंधित व औषधीय पौधों की खेती का मॉडल विकसित होगा
  • राजभवन में राज्यस्तरीय उद्यान प्रदर्शनी में विभिन्न वर्ग में किसानों को किया गया पुरस्कृत

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 07:38 PM IST

पटना. राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि अनाज उत्पादन के साथ ही फल, फूल, सब्जी, सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती कर किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं। पर्यावरण संतुलन, पोषण, स्वास्थ्य और आनंद के लिए पौधारोपण जरूरी है। जीरो बजट कृषि मॉडल देश में तैयार हो गया है, इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। गुरुवार को वे राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित राज्यस्तरीय उद्यान प्रदर्शनी का उद्घाटन कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राजभवन परिसर में फल, फूल, सब्जी, सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती का मॉडल विकसित किया जाएगा। इस वर्ष से यहां उद्यान प्रदर्शनी शुरू हुई है। अगले वर्ष से प्रदर्शनी बड़े पैमाने पर 5 दिनों तक होगा।

 

लालजी टंडन ने कहा कि नक्षत्र-ग्रहों के अनुसार पौधे लगाकर नक्षत्र वाटिका और विभिन्न प्रजाति के कमल लगाते हुए कमल वाटिका भी विकसित की जाएगी। सिन्दूर, रूद्राक्ष, बरगद, पीपल, पाकड़ के पौधे भी लगाए जाएंगे, इससे पर्यावरण शुद्धीकरण होता है। राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण संतुलन, पोषण, स्वास्थ्य और आनंद के लिए पौधे लगाना जरूरी है। जैविक खेती और गोपालन की भी अपील की। एक गाय पालने से 10 एकड़ भूमि के लिए जैविक खाद मिल जाती है। खस, लेमनग्रास, स्ट्रॉबेरी, मशरूम की खेती की बिहार में शुरूआत की सरहाना की।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना