पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आईटीआई उच्च माध्यमिक स्तरीय परीक्षा के लिए 221 छात्रों का शुल्क बकाया

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

औद्यौगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी परीक्षा 2020 में शामिल होनेवाले 221 परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है। प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस संबंध में अभ्यर्थियों को सूचित किया है। सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी व परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को कहा गया है कि शिक्षण संस्थानों के द्वारा कई परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है। ऐसे सभी अभ्यर्थियों की जिलावार लिस्ट बोर्ड ने वेबसाइट पर डाल दी है। उनके संस्थान का नाम एवं अभ्यर्थी का नाम भी वेबसाइट पर अपलोड है। संस्थानों से कहा गया है कि 25 मार्च तक हर हाल में परीक्षा शुल्क जमा करें, अन्यथा बाध्य होकर संबंधित संस्थान के अभ्यर्थियों को परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इसकी सारी जवाबदेही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानों की होगी।

परीक्षा में आईटीआई की ट्रेनिंग प्राप्त अथवा प्रथम वर्ष पास व दूसरे वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थियों को 12वीं के समकक्ष मान्यता देने के लिए औद्यौगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा (हिंदी एवं अंग्रेजी) परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें अभ्यर्थियों को दो भाषाओं की परीक्षा में पास करना होता है जिससे उनकी डिग्री इंटर के समकक्ष मानी जाएगी।

आईटीआई उच्च माध्यमिक स्तरीय परीक्षा के लिए फॉर्म को ऑनलाइन वेबसाइट पर 4 जनवरी तक भरा गया था। सामान्य श्रेणी एवं बीसी के छात्र-छात्राओं को 1170 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया था, जबकि एससी-एसटी एवं अन्य छात्र-छात्राओं के लिए 945 रुपए शुल्क है। परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी। पहली पाली में हिंदी विषय 100 अंक एवं दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय 100 अंक की परीक्षा होगी। दोनों विषयों में 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसकी परीक्षा ओएमआर पर होगी। जबकि 50 अंक विषय निष्ठ रहेंगे। पास करने के लिए 30-30 अंक प्राप्त किया जाना अनिवार्य है।

किस जिले में कितने परीक्षार्थी

पटना 21

नालंदा 14

भोजपुर 6

बक्सर 8

रोहतास 19

गया 2

जहानाबाद 11

अरवल 1

मुजफ्फरपुर 49

वैशाली 10

मोतिहारी 4

बेतिया 3

शिवहर 1

सारण 6

दरभंगा 3

मधुबनी 3

समस्तीपुर 23

सुपौल 2

मधेपुरा 1

जमुई 16

बेगूसराय 15

लखीसराय 1

पूर्णिया 1

कटिहार 1

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें