साइंस पढ़ते फिल्मों से हुआ प्यार, लिख डाली पानीपत

Patna News - श्रेया शर्मा . पटना 6 दिसंबर को रिलीज होने वाली संजय दत्त और अर्जुन कपूर की फिल्म पानीपत में बतौर स्क्रिप्ट राइटर...

Nov 12, 2019, 08:51 AM IST
Patna News - fell in love with films studying science wrote panipat
श्रेया शर्मा . पटना

6 दिसंबर को रिलीज होने वाली संजय दत्त और अर्जुन कपूर की फिल्म पानीपत में बतौर स्क्रिप्ट राइटर काम किया है बिहार के नवादा के रंजीत बहादुर ने। अपनी कलम से रंजीत ने पानीपत की ऐतिहासिक लड़ाई को लिखा है। फिल्म का ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है और चारों ओर इसकी चर्चा हो रही है। रंजीत डीयू में साइंस पढ़ने गए थे लेकिन पहचान आर्ट में बनाई। साइंस क्विज जीत कर वो उन रुपयों से फिल्मों की किताबें लेकर आते थे। बचपन में साइंटिस्ट बनने का सपना देखने वाले रंजीत ने आज खुद को बॉलीवुड में बतौर राइटर स्टैब्लिश किया। रंजीत अभी वेब सीरिज लिख रहे हैं। साथ ही कई फिल्मों के स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं।

बचपन में देखा था साइंटिस्ट बनने का सपना, डीयू में लिखे नाटक ने बदली जिंदगी

गांव में बचपन बिताने के बाद रंजीत ने स्कॉलरशिप लेकर उदयपुर में पढ़ाई की। फिर डीयू के हंसराज कॉलेज से फिजिक्स ऑनर्स किया। फिजिक्स के न्यूमैरिकल्स बनाने के साथ ही शुरू हुआ नाटक और प्ले लिखने का सिलसिला। कॉलेज के समय से ही वह नाटक देखते और सोशल इशू पर नुक्कड़ नाटक और प्ले लिखते। अंग्रेजी के प्रो. चरनदास उनके इंसपिरेशन रहे। कॉलेज के थिएटर में रंजीत के लिखे कई नाटकों का मंचन हुआ। कई नाटकों को पुरस्कार भी मिले। रंजीत बताते हैं कि इस दौरान सत्यजीत रे को उस साल लाइफ टाइम ऑस्कर मिला और वो मेरे लिए सबसे बड़ा मोमेंट था। इससे मेरा रुझान इस तरफ बढ़ा।

फिल्म डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर के साथ रंजीत बहादुर (सबसे दाएं)

एडिटिंग की पढ़ाई बाद फिल्में एडिट की, डायलॉग सुपरवाइजर से अब बन गए स्क्रिप्ट राइटर

तीन साल जॉब करने के बाद उन्होंने कोलकाता स्थित सत्यजीत रे इंस्टीट्यूट से एडिटिंग की पढ़ाई की। पहला ब्रेक 2004 में मिला। सुधीर मिश्रा की फिल्म चमेली में एडिटिंग की। कुछ साल बाद राजकुमार हिरानी की मूवी के प्रमोशनल वीडियो को एडिट किया। थ्री इडियट में भी काम किया। 2019 में डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने रंजीत को पानीपत फिल्म का स्क्रिप्ट लिखने का मौका दिया।

X
Patna News - fell in love with films studying science wrote panipat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना