गरीबों के लिए भोजन और आश्रय का होगा इंतजाम

Patna News - सीएम बोले- युद्ध स्तर पर राहत केंद्र बनाएं, ताकि लोगों को दिक्कत न हो कोरोना वायरस संकट के बाद लॉकडाउन की...

Mar 27, 2020, 08:01 AM IST
Patna News - food and shelter will be arranged for the poor
सीएम बोले- युद्ध स्तर पर राहत केंद्र बनाएं, ताकि लोगों को दिक्कत न हो

कोरोना वायरस संकट के बाद लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए बिहार में मुख्यमंत्री राहत कोष 100 करोड़ जारी किए गए हैं। इस रकम का मजदूरों, रिक्शा चालक, ठेला भेंडर और अन्य गरीबों के लिए उपयोग किया जाएगा जो लॉकडाउन के कारण राज्य में भारी कठिनाई का सामना कर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए आपदा राहत केंद्र बनाए जाएंगे। कोरोना संक्रमण और राज्य में लोक डाउन की स्थिति की गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा की। इसी दौरान मजदूरों और गरीबों को
तत्काल राहत मुहैया कराने के लिए यह फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री ने शीर्ष अफसरों आला को युद्ध स्तर पर आपदा राहत केंद्र बनाने आदेश दिया है ताकि गरीबों को मदद पहुंचाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना और बिहार के अन्य सभी शहरों में जो भी मजदूर और गरीब लॉक डाउन की वजह से फंसे हुए हैं उनके लिए इन केंद्रों पर भोजन और रहने की व्यवस्था होगी।

बिहार में मनरेगा मजदूरी 26 रु. बढ़ी

बिहार में मनरेगा मजदूरों को प्रतिदिन काम के लिए 194 रुपए मजदूरी मिलेगी। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने यह जानकारी गुरुवार को दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरों की पारिश्रमिक में बढ़ोतरी किए जाने के बाद बिहार में मजदूरी में 26 रुपए (वास्तविक 17 रुपए) की बढ़ोतरी हुई है। मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन से 14 अप्रैल तक पूरे राज्य में मनरेगा के तहत कामकाज बंद रहेगा। पहले की मजदूरी जल्द बैंक खाते में जाएगी। नई दर पर पारिश्रमिक का भुगतान 1 अप्रैल से शुरू होगा।

बिना विलंब शुल्क के 30 जून तक जमा कर सकेंगे जीएसटी

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया कि जीएसटी के तहत निबंधित सभी करदाताओं को लॉकडाउन के मद्देनजर बड़ी राहत दी गई है। 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले करदाता मार्च, अप्रैल और मई का कर भुगतान व रिटर्न बिना किसी ब्याज, विलंब शुल्क व दंड के 30 जून तक दाखिल कर सकेंगे। राज्य के 2.75 लाख करदाताओं को
लाभ मिलेगा।

सभी नगर निकायों में एक माह तक नहीं देना होगा कोई टैक्स

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि किसी भी नगर निकाय में किसी भी प्रकार का टैक्स जनता से एक माह तक नहीं लिया जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार का विलंब शुल्क जनता को नहीं देना होगा। विभाग जनता के साथ है। मंत्री ने जनता एवं व्यापारियों से आग्रह किया है कि वह एकजुट होकर इस त्रासदी से निपटने में सहयोग करें। कोरोना महामारी से बचाव के लिये नगर विकास एवं आवास विभाग मुस्तैदी से काम कर रहा है।

20 करोड़ महिलाअों के खाते में
3 महीने तक 500-500 रुपए


स्वास्थ्यकर्मी

{अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्राें के 22 लाख कर्मचारियों का 50 लाख का बीमा होगा। इसमें डॉक्टरों के अलावा आशा वर्कर, सफाईकर्मी, वार्ड ब्वाॅय, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और टेक्नीशियन कवर हाेंगे।

गरीब

{हर माह प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मिलता है। अब तीन महीने तक 5 किलो अतिरिक्त अनाज मिलेगा। हर महीने एक किलो दाल मिलेगी। 80 कराेड़ गरीबाें, यानी देश की दाे तिहाई अाबादी काे फायदा होगा। 40 हजार करोड़ रु. खर्च हाेंगे।

{उज्ज्वला याेजना के तहत 3 महीने मुफ्त गैस सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे।

कर्मचारी/कंपनी

{3 माह तक प्राॅविडेंट फंड में कर्मचारी अाैर नियाेक्ता का अंशदान सरकार देगी। फैसला उन सभी कंपनियाें पर लागू हाेगा, जिनके कर्मचारियाें की संख्या 100 या इससे कम है और इनमें से 90% का वेतन 15 हजार रु. से कम है।

{कामगार अपने अंशदान का 75% हिस्सा या तीन महीने के वेतन के बराबर राशि में से जो भी कम हो, उसे निकाल सकता है।

किसान, महिला, दिव्यांग

{किसान सम्मान निधि की 6 हजार रु. सालाना सहायता की 2 हजार रु. की पहली किस्त जारी हाेगी।

{20.5 कराेड़ महिलाअाें के जनधन खाताें में 3 माह तक 500-500 रु.।

{गरीब वरिष्ठ नागरिकाें, विधवाअाें, दिव्यांगाें को एकमुश्त 1 हजार रु.।

{महिला सहायता समूहों के गारंटी मुक्त ऋण की सीमा 10 से 20 लाख रु.। 7 कराेड़ परिवार लाभान्वित।

मनरेगा श्रमिक

{मनरेगा के तहत दिहाड़ी 20 रुपए बढ़ाकर 202 रु. की गई। इससे 13.62 करोड़ परिवार लाभान्वित हाेंगे। 5 कराेड़ श्रमिकाें काे दाे-दाे हजार रु. मिलेंगे।

दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर के जिम्मे होगा राहत देने का काम

मुख्यमंत्री ने राज्य के बाहर फंसे बिहारियों के लिए बिहार भवन में रेजिडेंट कमिश्नर राज्यों की सरकारों के साथ तालमेल स्थापित करेंगेे और प्रवासी बिहारियों को राहत पहुंचाने का जिम्मा संभालेंगे।

10 लाख वाला वेंटिलेटर 7500 रु से कम में बनाएंगे महिंद्रा

अानंद महिंद्रा ने कहा कि वे वेंटिलेटर की देसी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। वे 7,500 रुपए से कम लागत वाला वेंटिलेटर बनाएंगे। आमतौर पर वेंटिलेटर की 10 लाख रुपए तक हाेती है।

प्रवासियों के लिए टॉल फ्री नं-8003456138 जारी

देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को सहयोग और सहायता देने के लिए श्रम संसाधन विभाग ने टॉल फ्री 18003456138 नंबर जारी किया है। यह नंबर सातों दिन चौबीसों घंटे श्रमिकों की सहायता के लिए चालू रहेगा। टॉल फ्री नंबर के माध्यम से मिले शिकायतों संबंधित पदाधिकारी मदद करेंगे। श्रम संसाधन विभाग ने इसके लिए सभी पदाधिकारियों और कर्मियों का 14 अप्रैल तक के लिए रोस्टर तैयार कर लिया है।

देश में सबसे युवा मरीज की मौत पर चिंता

देश में गुरुवार को कोरोना के 96 नए मरीज सामने आए। अब संक्रमण 27 राज्यों में फैल चुका है। 16 दिन में 16 मरीजों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को दम तोड़ने वालों में इंदौर का 35 साल का युवक भी था। देश में इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है। मध्यप्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 65 वर्षीय, महाराष्ट्र के मुंबई में 65 वर्षीय, गुजरात में 70 वर्षीय और राजस्थान में एक मरीज की जान गई।

राज्य सरकार का 100 करोड़ का पैकेज

केंद्र का 1.7 लाख कराेड़ का पैकेज

किसे क्या मिलेगा?

22 लाख स्वास्थ्य कर्मियाें का 50 लाख रु. का बीमा

देश में लॉकडाउन का दूसरा दिन: 96 संक्रमित और सामने आए, अब 27 राज्यों में फैल चुका है कोरोना का संक्रमण

कोरोना: एक ही दिन में 4 मौतें

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

लाॅकडाउन के दाैरान गरीबाें की दिक्कतें कम करने के लिए सरकार ने गुरुवार काे 1.70 लाख कराेड़ रु. का ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण’ पैकेज जारी किया। इसके तहत 80 कराेड़ गरीबाें काे 3 माह तक 5-5 किलाे ज्यादा अनाज मुफ्त दिया जाएगा। रसाेई गैस भी मु‌फ्त मिलेगी। साथ ही, 20.5 कराेड़ महिलाअाें काे तीन महीने तक 500-500 रुपए अाैर गरीब वरिष्ठ नागरिकाें, विधवाअाें अाैर दिव्यांगाें काे एकमुश्त एक हजार रुपए मिलेंगे। काेरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में जुटे सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्राें के कर्मचारियाें के लिए 50 लाख रुपए के बीमा की भी घोषणा की गई है।

इसी बीच, केंद्र सरकार ने बताया कि 17 राज्याें में काेराेना के मरीजाें के इलाज के लिए अस्पतालाें काे विशेष ताैर पर तैयार किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अगर हम 100% साेशल डिस्टेंसिंग अपनाएं ताे काेराेना के संक्रमण की कड़ी टूट जाएगी।

वित्त मंत्री बाेलीं- सरकार की काेशिश, लाॅकडाउन में काेई गरीब भूखा न रहे

बड़ी राहत } रिक्शा चालक, मजदूरों, ठेला वेंडर सहित बाहर फंसे बिहारियाें को मदद देगी सरकार

अन्न संग धन भी }गरीबों को तीन महीने तक 5-5 किलाे अनाज मुफ्त और महिलाअाें-बुजुर्गों को पैसे

Patna News - food and shelter will be arranged for the poor
X
Patna News - food and shelter will be arranged for the poor
Patna News - food and shelter will be arranged for the poor

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना