फूड प्वॉयजनिंग / शादी का भोज खाने से दो गांवों के 100 बच्चे समेत 500 लोग बीमार

सोनपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती बीमार।
सोनपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती बीमार। सोनपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती बीमार।
X
सोनपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती बीमार।सोनपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती बीमार।

  • रात में खाया था खाना, सुबह कै-दस्त, बुखार, पेट में ऐंठन की होने लगी शिकायत
  • सोनपुर और हाजीपुर के अस्पतालों में कराया जा रहा है बीमार लोगों को इलाज

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 11:23 AM IST

सोनपुर. सोनपुर थाना क्षेत्र के बैजलपुर केशो गांव में रविवार की रात शादी का भोज खाकर गांव और आसपास के करीब पांच सौ लोग बीमार हो गए। फूड प्वाइजनिंग का शिकार होने वालों में करीब सौ से अधिक बच्चे भी हैं। बीमार लोगों को सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल, हाजीपुर सदर अस्पताल समेत कई प्राईवेट हॉस्पीटल में इलाज चल रहा है। 

सूचना पर सारण सीएस के नेतृत्व में जिला अस्पताल के चिकित्सकों की टीम भी बीमारों के इलाज में जुटी है। सारण सीएस ने कहा है कि हालात नियंत्रण में हैं। सारण जिला के तरैया के चैनपुर से बैजलपुर केशो गांव निवासी अखिलेश सिंह के यहां रविवार की शाम में बारात आई थी। दरवाजा लगने एवं द्वार पूजा के बाद ग्रामीणों व दूसरे गांव के आमंत्रित लोगों के लिए प्रीति भोज की व्यवस्था थी। बैजलपुर केशो, कल्याणपुर दो गांवों के अलावा पड़ोस के गांव के लोग भी भोज में आमंत्रित थे। सोमवार की सुबह बाद से भोज खाने वालों को कै-दस्त, पेट में एंठन, ठंड के साथ बुखार की शिकायत शुरू हुई।

हालात नियंत्रण में हैं, खतरे की कोई बात नहीं
भोज खाने से बड़ी संख्या में लोग बीमार हुए हैं। वजह फूड प्वाइजनिंग ही है। हालात में नियंत्रण में है। खतरे की कोई बात नहीं है। चिकित्सकों की टीम तत्परता से बीमारों का इलाज कर रही है। जल्द ही सारे लोग स्वस्थ होकर घर चले जाएंगे। डॉ. मधेश्वर झा, सिविल सर्जन, सारण।

बीमारों से भर गया सोनपुर अनुमंडल अस्पताल
एक के बाद एक लोगों की तबियत बिगड़ने लगी। एक-एक घर में कई लोग बीमार हो गए। लोगों को साइकिल, मोटरसाइकिल, कार पर लाद कर सोनपुर अनुमंडल अस्पताल लाने का सिलसिला शुरू हो गया। बैजलपुर केशो व कल्याणपुर समेत आसपास के लोग बीमार होकर इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे थे। सोमवार की शाम तक अनुमंडल अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 200 से अधिक हो गई। बीमारों की भीड़ देखकर परिजन हाजीपुर सदर अस्पताल, सोनपुर, हाजीपुर के प्राईवेट अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया। दर्जनों मरीजों को पटना भी भेजे जाने की खबर है। 

सूचना मिलने के साथ ही सिविल सर्जन डॉ मधेश्वर झा चिकित्सकों की टीम लेकर अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे व मरीजों का इलाज शुरू की। सारण जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में उपलब्ध दर्जनों की संख्या में एंबुलेंस को प्रभावित गांव में भेजा गया। सीएस के अलावा सोनपुर के एसडीओ शंभू शरण पांडेय, डीसीएलआर शिव रंजन, सीओ रामाकांत महतो, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज कुमार समेत अन्य अफसर अस्पताल में ही कैंप किए हुए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना