पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Patna News Four Patients Suffering From Spasmodic Fever In Nmch Health Minister Arrived

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनएमसीएच में चमकी बुखार से पीड़ित चार मरीज भर्ती, पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को एनएमसीएच के शिशुरोग विभाग की इमरजेंसी में भर्ती चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों के परिजनों से मुलाकात की। उनसे मिल रही सुविधा की जानकारी ली। उन्होंने मरीजों को हर प्रकार की सुविधा व अतिरिक्त बेड शीघ्र लगाने का निर्देश अस्पताल प्रबंधन काे दिया। उन्होंने कहा कि हर बच्चे की जिंदगी अनमोल है, सरकार बीमारी की रोकथाम व जन जागरुकता के लिए अपने स्तर से कार्य कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल अधीक्षक व विभागाध्यक्ष को निर्देश दिया कि दस बेड का आईसीयू वार्ड तैयार कीजिए। ताकि चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों काे बेहतर इलाज मिल सके।

मंत्री ने चार मरीजों के परिजनों से मिल रहे उपचार व सुविधाओं के बारे में ब्योरा लिया और भरोसा दिलाया कि अस्पताल में समुचित व बेहतर उपचार दिया जा रहा है। निरीक्षण के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बीमारी पर नियंत्रण के लिए सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीमारी के वर्ष 1993-94 में सामने आने के बाद लगातार रिसर्च हुए हैं। रिसर्च करने वाली टीम कुछ इसे हाइपो ग्लाइसिनिया, कुछ लीची व कुछ गर्मी काे बीमारी की वजह मानते हैं। अगमकुआं स्थित आरएमआरआई की आधुनिक लैब में रिसर्च चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली से केंद्रीय टीम ने भी मुजफ्फरपुर का दौरा कर बीमारी से बचाव संबंधित उपाय को बताया है। जिस पर अमल किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीड़ित बच्चों को नि:शुल्क उपचार, दवा के साथ परिजनों को भी भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिन बच्चों की मौत बीमारी से हुई है, उसके मुआवजा पर भी सरकार विचार कर रही है। मुख्यमंत्री खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। एम्स के डॉक्टर भी मुजफ्फरपुर के एसकेसीएमएच जा चुके हैं।

एनएमसीएच में जल्द बनेगा 2500 बेड का अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में एनएमसीएच में 2500 बेड का अस्पताल होगा। निरीक्षण में अस्पताल के अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर व विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह अादि मौजूद रहे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में शीघ्र ही अधीक्षक की नियुक्ति होगी। अस्पताल में और भी सुविधा व संसाधन युक्त बनाने की दिशा में कार्य योजना बनाए जा रही है, ताकि मरीजों को समुचित सुविधा मिल सके। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि शिशुरोग विभाग में चार बच्चों का उपचार चल रहा है। डॉक्टरों की मानें तो इनमें चमकी बुखार के लक्षण पाए गए हैं। ब्लड की जांच के लिए सैंपल भी आरएमआरआई में भेजा गया है।

निरीक्षण के दौरान एनएमसीएच में परिजनों से जानकारी लेते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय।

छात्रावास में इलेक्ट्रिक पैनल में लगी आग

पटना सिटी | एनएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों के हॉस्टल के इलेक्ट्रिक पैनल में शुक्रवार की रात आग लगी। इस कारण छात्रावास संख्या दो में कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई। छात्रावास के कनीय डॉक्टरों ने बिजली आपूर्ति को काटकर आग पर काबू पाया। शनिवार को जूनियर डॉक्टराें ने अस्पताल के अधीक्षक से भेंट कर घटना की जानकारी दी। अधीक्षक ने प्रबंधक डॉ. धर्मेंद्र कुमार को हॉस्टल की व्यवस्था में सुधार करने संबंधित निर्देश दिया है। पैनल को दुरुस्त कर बिजली आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल परिसर व छात्रावास के बिजली पैनल सिस्टम को दुरुस्त करने की आवश्यकता है। इस स्थिति में कभी भी हादसा हो सकता है। अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर का कहना है कि अस्पताल में इलेक्ट्रिक वायरिंग का काम चल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser