जंक्शन न अाकर बाइपास से निकलेंगी मालगाड़ियां

Patna News - किऊल अाैर दानापुर के बीच मेनलाइन पर मालगाड़ी के दबाव को कम करने के लिए बाइपास रेल रूट नेउरा-दनियावां रेललाइन अगले...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:11 AM IST
Patna News - freight trains will leave bypass at junction
किऊल अाैर दानापुर के बीच मेनलाइन पर मालगाड़ी के दबाव को कम करने के लिए बाइपास रेल रूट नेउरा-दनियावां रेललाइन अगले साल मार्च तक तैयार हाे जाएगी। काम तेजी से चल रहा है। मालगाड़ी के साथ ही इस रूट पर मेमू ट्रेनाें का भी परिचालन हाेगा। साथ ही मेन लाइन में पटना या उससे अागे कहीं अवराेध हाेने पर इस लाइन से ट्रेनाें काे निकाला जा सकेगा। इस लाइन में पुनपुन के पास स्थित जट डुमरी हॉल्ट दनियावां अाैर नेउरा लाइन काे जाेड़ेगा। नई लाइन से नेउरा, दनियावां, बिहारशरीफ, राजगीर, गया, नवादा, बरबीघा, शेखपुरा, किऊल अादि शहर रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। 42.2 किलोमीटर लंबी इस रेललाइन का काम मार्च 2020 तक पूरा हाे जाने की संभावना है।

इससे किउल से नेउरा के बीच ट्रेनों का परिचालन आसान हो जाएगा। इसी रूट में अागे बरबीघा-शेखपुरा के बीच 16.8 किलाेमीटर रेल रूट का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में 35 माइनर व चार मेजर ब्रिज अाैर एक सड़क उपरि पुल बनाया जाएगा। मुख्यत: मालगाड़ियों का दबाव कम करने के लिए यह लाइन बनाई जा रही है। नेउरा से दनियावां के रास्ते मालगाड़ियां सीधे निकल जाएंगी। इससे पटना जंक्शन से मालगाड़ियाें का दबाव समाप्त हाे जाएगा। इसका सीधा फायदा पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल अाैर दानापुर स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा।

ट्रेनोंं की लेटलतीफी में कमी अाएगी

पूर्व मध्य रेल के सीपीअारअाे राजेश कुमार ने बताया कि इस लाइन के बनने के बाद मुगलसराय से आने वाली मालगाड़ियां पटना की बजाय नेउरा से दनियावां के रास्ते किऊल निकल जाएंगी। पटना जंक्शन पर ट्रेनाें का दबाव कम हाे जाएगा अाैर प्लेटफॉर्म इंगेज रहने की समस्या काफी हद तक कम हाे जाएगी। इससे पैसेंजर अाैर एक्सप्रेस ट्रेनाें काे नेउरा या अाउटर पर राेकने की समस्या में भी कमी अाएगी। मुगलसराय-हावड़ा मेन लाइन में कंजेशन कम करने के लिए कर्इ और योजनाओं पर भी काम चल रहा है।

X
Patna News - freight trains will leave bypass at junction
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना