प्रधानाचार्य से लेकर बीईओ, डीपीओ और डीईओ का मई का वेतन रोका

Patna News - प्रारंभिक स्कूलों के बच्चों को किताब की राशि उपलब्ध कराने तक प्रधानाचार्य, प्रभारी प्रधानाचार्य से लेकर प्रखंड...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST
Patna News - from principal to bio dpo and deo to stop may salary
प्रारंभिक स्कूलों के बच्चों को किताब की राशि उपलब्ध कराने तक प्रधानाचार्य, प्रभारी प्रधानाचार्य से लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ (एसएसए) और डीईओ का मई माह का वेतन रोका गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। विद्यार्थियों के खाते में राशि भेजने की स्थिति संतोषजनक नहीं रहने की सूचना दूरभाष पर मिल रही है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक दिन भी स्कूल आने वाले सभी विद्यार्थियों के खाते में पाठ्यपुस्तक की राशि भेज दें। राशि भेज कर प्रधानाचार्य इसके प्रमाण पत्र बीआरसी, सीआरसी, बीईओ को उपलब्ध कराएंगे। बीआरसी, सीआरसी और बीईओ अपने क्षेत्र के स्कूलों के बच्चों को राशि भेजने संबंधी प्रमाण पत्र डीपीओ और डीईओ को भेजेंगे। डीपीओ और डीईओ राज्य स्तरीय कार्यालय को भेजेंगे। जब तक छात्रों को राशि उपलब्ध करा संबंधित प्रमाण पत्र नहीं भेजा जाता है, तब तक मई माह का वेतन पर रोक रहेगी। पत्र में कहा गया है कि इस वर्ष बच्चों को पाठ्यपुस्तक के लिए 528 करोड़ 87 लाख 20 हजार रुपए दिए गए हैं। जिलों से विद्यालय शिक्षा समिति और विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा संबंधित विद्यार्थियों के बैंक खाता में राशि भेजनी है। एक से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को 250 और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 400 रुपए की दर से राशि उनके खाते में मिलनी है।

इधर, पाठ्य पुस्तक प्रभारी दिलीप कुमार सिन्हा ने कहा कि 30 अप्रैल तक पुस्तक क्रय पखवाड़ा मनाया जा रहा है। सभी स्कूलों को पुस्तक खरीदने के लिए राशि दी जा चुकी है। जिन छात्रों का एकाउंट खुलने में परेशानी हो रही है, वे एलडीएम या मुझसे संपर्क करें। गर्मी के अवकाश के बाद बच्चों ने राशि का किस मद में उपयोग किया है, इसकी जांच होगी। सीआरसीसी 10 और बीआरपी 20 स्कूलों की जांच करेंगे।

X
Patna News - from principal to bio dpo and deo to stop may salary
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना