बिहार / उफान पर गंगा नदी, पटना में खतरे के निशान के पार



Ganga river flowing above danger mark in Patna
X
Ganga river flowing above danger mark in Patna

  • बक्सर से भागलपुर तक तेजी से बढ़ रहा नदी का जलस्तर
  • पटना के निकट सोन और पुनपुन भी उफनाई
  • गंगा हर घंटे दो, सोन तीन और पुनपुन पांच सेंटीमीटर बढ़ रही

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2019, 07:41 PM IST

पटना. गंगा नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि के बीच पटना में यह बुधवार को खतरे के निशान के पार पहुंच गयी। नदी बक्सर से भागलपुर-कहलगांव तक इस वर्ष के सर्वोच्च जलस्तर पर पहुंच गयी है। फरक्का तक इसका जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में नदी के जलस्तर में 60 सेंटीमीटर से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। नदी के जलस्तर में हर घंटे दो सेंटीमीटर से अधिक की वृद्धि हो रही है। अगले कुछ घंटों में इसके जलस्तर में और तेजी से वृद्धि की संभावना व्यक्त की गयी है। गंगा के जलस्तर में वृद्धि के बाद निकट के दियारा इलाकों में इसका पानी फैल गया है।

 

पटना के गांधी घाट पर गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 11 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया। इसके जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। मंगलवार तक यहां नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 39 सेंटीमीटर नीचे था। हालांकि बक्सर, मुंगेर, भागलपुर में नदी का जलस्तर अभी खतरे के निशान से नीचे है। पर, इसके जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। अगले 48 घंटे में इन जगहों पर नदी के लाल निशान पार करने की संभावना है। बक्सर में गंगा खतरे के निशान से मात्र 51 सेंटीमीटर नीचे रह गयी है जबकि पटना के दीघा में नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 46 सेंटीमीटर और हाथीदह में 39 सेंटीमीटर नीचे है। गंगा के जलस्तर में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है, इन सारे जगहों पर अगले 24 घंटे में ही इसके लाल निशान के पार जाने की संभावना है।

 

उधर, सोन और पुनपुन नदी का जलस्तर भी पटना के निकट तेजी से बढ़ रहा है। सोन पटना के निकट मनेर में खतरे के निशान से मात्र 76 सेंटीमीटर नीचे रह गयी है। पिछले 24 घंटे में इसका जलस्त 68 सेंटीमीटर तक बढ़ गया है। पुनपुन नदी का जलस्तर पटना के श्रीपालपुर में पिछले 24 घंटे में 1.14 मीटर तक बढ़ गयी। उत्तर बिहार की नदियां नीचे आयी तो गंगा में उफान शुरु हो गया है। बागमती, कोसी, कमला बलान, महानंदा, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक, अधवारा, परमान नदियां खतरे के निशान से नीचे आ गयी है। कुछ जगहों को छोड़कर अधिसंख्य जगहों पर इन नदियों के जलस्तर में तेजी से कमी आ रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना