--Advertisement--

बालिका गृह कांड / कवरेज पर लगी रोक मामले में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, राज्य सरकार और CBI को दिया नोटिस



  • सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले की मीडिया कवरेज पर लगी रोक के संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई हुई।
  • न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने राज्य सरकार और सीबीआई को नोटिस दिया।
Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 04:52 PM IST

पटना. सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले की मीडिया कवरेज पर लगी रोक के संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई हुई। न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने राज्य सरकार और सीबीआई को नोटिस दिया। 18 सितंबर से कोर्ट ने जवाब मांगा है। मामले में 18 सितंबर को सुनवाई होगी।

 

हाईकोर्ट के फैसले को दी थी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की मीडिया कवरेज पर रोक लगाने संबंधी पटना हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट ने 23 अगस्त को मुजफ्फरपुर कांड के कवरेज पर रोक लगा दी थी। इसके खिलाफ पत्रकार निवेदिता झा ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की थी। 

 

वकील फौजिया शकील के माध्यम से दायर याचिका में बताया गया था कि अप्रैल में टिस की रिपोर्ट में बालिका आश्रय गृह में बच्चियों के यौन शोषण का खुलासा हुआ था। अखबारों और चैनलों पर कवरेज के बाद मामले ने तूल पकड़ा और पुलिस ने जांच शुरू की। जांच सीबीआई को सौंपने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। 

 

जांच प्रभावित होने की आशंका जताकर हाईकोर्ट ने 23 अगस्त को जांच से जुड़ी खबरें छापने व दिखाने पर रोक लगा दी। यह मामला मीडिया के चलते ही सबकी नजर में आया। कवरेज पर रोक का आदेश पत्रकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन है।

--Advertisement--