अखिल भारतीय अंतर रेलवे वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप गुठनी की सृष्टि ने असम में जीता स्वर्ण पदक / अखिल भारतीय अंतर रेलवे वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप गुठनी की सृष्टि ने असम में जीता स्वर्ण पदक

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 03:25 AM IST

Patna News - असम के गुहाटी में चल रहे अखिल भारतीय अंतर रेलवे वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में पूर्वोत्तर रेलवे में कार्यरत गुठनी...

Guthni News - gold medal in assam won by all india inter railway weightlifting champion
असम के गुहाटी में चल रहे अखिल भारतीय अंतर रेलवे वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में पूर्वोत्तर रेलवे में कार्यरत गुठनी के मैरीटार गांव निवासी सृष्टि सिंह ने स्वर्ण पदक जीता है। सृष्टि ने यह पदक अपने प्रतिद्वंद्वी नार्थ सेंट्रल रेलवे की मुनि कादियान को भारी अंतर से हराकर हासिल की। प्रतियोगिता में सृष्टि ने कुल 213 किलो भार उठाया, जबकि प्रतिद्वंद्वी मुनी कादियान ने 130 किलो भार उठा सकी। इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक सेंट्रल रेलवे की जेबा को मिला। सृष्टि सिंह इसके पहले जापान, इंडोनेशिया, जकार्ता सहित कई देशों में भारत के लिए पदक जीत चुकी हैं। तथा दिल्ली में हुए कामनवेल्थ की भी हिस्सा भी रहीं है। सृष्टि मूल रूप से सिवान जिले के मैरिटार गांव की रहने वाली है। इसके पिता विंध्याचल सिंह पूर्व मुखिया तथा माता शिला सिंह पैक्स अध्यक्ष है जिनकी सृस्टि तीसरी संतान हैं।

सृष्टि अपने प्रारम्भिक जीवन से ही खेलों के प्रति जुनून रहा है जो इस मुकाम तक पहुंचाया है। सृष्टि ने बताया कि स्कूली जीवन में खेल को लेकर काफी उत्साहित रहती थी लेकिन परिस्थितियों ने उनका साथ नहीं दिया। पुरूष प्रधान इस देश में लड़कियों को उनके अभिभावक अपने से दूर नहीं जाने देना चाहते थे, जिसके वजह उनका मन हमेशा सशंकित रहता था। इन्हीं परिस्थितियों में वो देवरिया जिले के भाटपार रानी स्थित राजर्षि टण्डन विद्यालय की ओर से खेलना शुरू की। उसके बाद में लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स हॉस्टल में भी रही। सृष्टि ने बताया कि सुरूआत के दिनों में मध्यम वर्गीय परिवार के लिए यह सब आसान नहीं था। लेकिन माता पिता ने कभी किसी तरह की ज़रूरतों का नजर अंदाज नहीं किया। उन्होंने बताया कि जीवन में कभी उसे भूला नहीं सकती और प्रार्थना करूंगी की सभी को ऐसे माता-पिता मिले। सृष्टि ने बताया कि आगामी मार्च में नेशनल गेम के लिए में तैयारी में लगी हैं। इस खेल में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा।

इसके लिए प्रतिदिन 5 घंटे की कड़ी मेहनत करती हैं। वहीं सृस्टि को स्वर्ण पदक मिलने पर प्रखंड प्रमुख कामोद प्रसाद नारायण सिंह उर्फ सुबोध सिंह, दिलीप गुप्ता, उप प्रमुख रविंद्र पासवान, कुवर जी विश्वकर्मा, रूदल यादव बागी, हरिश्चंद्र जायसवाल, सुनील ठाकुर, भाई संदीप सिंह, भाभी प्रिया सहित दर्जनों लोगों ने शुभकामनाएं दी।

स्वर्ण पदक के साथ सृष्टि सिंह

X
Guthni News - gold medal in assam won by all india inter railway weightlifting champion
COMMENT