विदेश में नाैकरी पाने वालों को सरकार दिलाएगी विशेष प्रशिक्षण

Patna News - विदेशों में नौकरी पाने वाले युवाओं को प्रस्थान से पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पटना, गया, दरभंगा और...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:06 AM IST
Patna News - government will provide special training to those getting job abroad
विदेशों में नौकरी पाने वाले युवाओं को प्रस्थान से पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पटना, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। इसका उद्‌घाटन श्रम कल्याण दिवस पर होगा। श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने नियोजन मामले की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिया। उन्हाेंने कहा कि जिला स्तरीय नियोजन मेला में स्थानीय नियोजकों को जोड़ें। विभिन्न नियोजनालय द्वारा संचालित कॅरियर इन्फाॅर्मेशन सेंटर का अखबार व प्रतियाेगी पत्रिकाअाें के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। कॉलेज के छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए कॅरियर वार्ता में आमंत्रित करें। हर माह स्वरोजगार के लिए सेमिनार या कार्यशाला का आयोजन कराएं।

निबंधन में हर माह हो 10% की बढ़ोतरी

मंत्री ने निर्देश दिया कि ई-वैन के माध्यम से सुदूर पंचायतों में रोजगार के इच्छुक आवेदकों का अधिक से अधिक निबंधन और मार्गदर्शन करें। प्रत्येक कार्यक्रम की रूपरेखा 15 दिन पहले तैयार कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। कार्यक्रम का वीडियो क्लिप और फोटो विभाग के संबंधित वाट्सएप पर दें। निबंधन में हर माह कम से कम 10 प्रतिशत वृद्धि हासिल करें। समुद्र पार नियोजन ब्यूरो का स्टॉल हर नियोजन मेला में हो। बैठक में अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार, धर्मेंद्र सिंह, मनोज कुमार शर्मा भी मौजूद थे।

X
Patna News - government will provide special training to those getting job abroad
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना