पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने पर सरकार खर्च करेगी 179 करोड़

Patna News - पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने पर सरकार ने 179 करोड़ खर्च करने की योजना पर काम शुरू किया है। हर जिले में जिला...

Mar 27, 2020, 07:52 AM IST

पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने पर सरकार ने 179 करोड़ खर्च करने की योजना पर काम शुरू किया है। हर जिले में जिला पंचायत राज प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। राज्य के 24 ऐसे जिले हैं, जहां 20 से ज्यादा प्रखंड हैं। इन जिलों में तीन मंजिला वाले प्रति भवन के निर्माण पर 5.14 करोड़ रुपए खर्च करने का इस्टीमेट बनाया गया है। राज्य में 14 जिले ऐसे हैं, जहां 20 या उससे कम प्रखंड हैं। इन जिलों में दो मंजिला भवन बनाया जाएगा। यहां प्रति भवन निर्माण लागत की राशि 4 करोड़ तय की गई है। कुल 38 जिलों में इन भवनों पर 179 करोड़ खर्च कर जिला पंचायत राज प्रशिक्षण केंद्र बनेंगे।

इन स्थायी केंद्राें के संचालन के लिए 38 ट्रेनिंग सेंटरों के लिए 38 प्राचार्य और 104 लेक्चरर के पदों का सृजन किया गया है। हर घर नल का जल और हर घर नाली-गली पक्कीकरण योजना के संचालन के क्रम में सरकार को महसूस हुआ कि त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं की मार्फत सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाना आसान नहीं है। पंचायतों में मुखिया, पंचायत समिति के प्रमुख और जिला परिषदों के सदस्यों को यह बताना आवश्यक है कि सरकार का काम कैसे होता है।

मुखिया कराएंगे निर्माण

अब तो पंचायत सरकार भवनों का निर्माण भी मुखिया के जिम्मे कर दिया गया है। यहीं नहीं पंचायतों द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन कराने के लिए सरकार ने कार्यपालक सहायक, लेखापाल और तकनीकी सहायकों की भी बड़े पैमाने पर बहाली कर दी है। वहीं पहले से तैनात पंचायत सचिवों की भी योजनाओं को पूरा कराने में अहम भूमिका है। यह देखते हुए अलग-अलग सरकारी योजनाओं के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण की जरूरत पड़ रही है। भविष्य में काम में अड़चन नहीं आए, इसके लिए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिय है।

{जिलाें में खुलेंगे पंचायत राज प्रशिक्षण केंद्र

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना