बैठक में राज्यपाल / कॉलेजों में सीटें खाली और छात्र सड़कों पर भटकते रहें, ऐसा हुआ तो हटाए जाएंगे वीसी

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 04:29 AM IST



राजभवन में कुलपतियों की बैठक में राज्यपाल, डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री। राजभवन में कुलपतियों की बैठक में राज्यपाल, डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री।
X
राजभवन में कुलपतियों की बैठक में राज्यपाल, डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री।राजभवन में कुलपतियों की बैठक में राज्यपाल, डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री।

  • कुलपतियों की बैठक में राज्यपाल की हिदायत- उच्च शिक्षा में शीर्षासन की छूट नहीं
  • विश्वविद्यालय परिसर और छात्रावास से अवैध कब्जा हटाने का निर्देश भी दिया

पटना. राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि उच्च शिक्षा व्यवस्था में शीर्षासन की छूट किसी को नहीं दी जाएगी। विवि में भ्रष्टाचार व अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह स्वीकार नहीं कि कॉलेजों में सीटें खाली रहें और छात्र सड़कों पर भटकते रहें। यदि ऐसा हुआ तो उस विवि के कुलपति हटाए जाएंगे। इस साल से सभी विवि को यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम लागू कर देना है। हर हाल में इस साल नैक प्रत्ययन सभी कॉलेजों व विवि को तय करना है। गुरुवार को महामहिम राजभवन में कुलपतियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 


टंडन ने कहा कि उच्च शिक्षा में विकास व छात्र हित सर्वोच्च लक्ष्य है। विवि व कॉलेजों में छात्रों व शिक्षकों की अधिक उपस्थिति हो। समय पर दाखिला, परीक्षा व रिजल्ट का प्रकाशन हो। डिप्टी सीएम सुशील माेदी ने कहा कि जून 2020 तक विवि में 8 हजार शिक्षकों की नियुक्ति हो जाएगी।


विवि परिसर व छात्रावास से अवैध कब्जा हटाने का निर्देश 
राज्यपाल ने कहा कि विवि प्रशासन, गृह विभाग और जिला प्रशासन यह तय करे कि विवि परिसर व छात्रावास अवैध कब्जे में नहीं रहे। सभी प्रकार की परीक्षाएं शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त हों। विवि की संपत्तियां सुरक्षित रहे। विवि को दी गई राशि से प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय आधुनिकीकरण हो जाए। राज्यपाल ने केंद्रीय एजेंसियों एवं राज्य सरकार द्वारा दिए गए राशि की उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर भेजने का निर्देश दिया।

COMMENT