Hindi News »Bihar »Patna» Loss Of Mango And Wheat Crop Due To Heavy Hailstorm In Bihar

बिहार के तीन जिलों में भारी ओलावृष्टि, नष्ट हो गई आम और गेहूं की फसल, एक की मौत

सारण, वैशाली और मुजफ्फरपुर जिले के करीब 30 किलोमीटर के इलाके में शनिवार को भारी ओलावृष्टि हुई।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 08, 2018, 04:35 AM IST

  • बिहार के तीन जिलों में भारी ओलावृष्टि, नष्ट हो गई आम और गेहूं की फसल, एक की मौत
    +2और स्लाइड देखें
    वैशाली जिले के पटेढ़ी बेलसर में इतना अधिक ओला गिरा की जमीन बर्फ से ढंक गई।

    पटना.वैशाली, सारण, मुजफ्फरपुर व खगड़िया में शनिवार को 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के बाद बारिश व आेला गिरने से तीन महिलाओं समेत 5 की मौत हो गई। वैशाली में 3, सारण व खगड़िया में एक-एक मौत की सूचना है। राज्य के अन्य इलाकों में भी ओलावृष्टि से आम, गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा। राजधानी पटना का अधिकतम पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने पटना समेत 14 जिलों में ओलावृष्टि, भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है।

    सारण, वैशाली और मुजफ्फरपुर जिले के करीब 30 किलोमीटर के इलाके में शनिवार को भारी ओलावृष्टि हुई। 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी आई और गरज के बारिश होने लगी। बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई। मध्यम आकार के आलू के साइज के बर्फ के टुकड़े जमीन पर गिरने लगे। ओला इतना अधिक गिरा कि जमीन बर्फ से ढंक गया।

    आम और गेहूं की फसल को भारी छति
    ओला पड़ने से आम और गेहूं की फसल को भारी क्षति पहुंची है। इस साल मंजर अधिक आने से आम के किसान खुश थे, लेकिन शनिवार को पड़े ओले ने उनकी खुशी छीन ली है। आम के पेड़ छोटे-छोटे टिकोले से भरे थे। ओला पड़ने से बड़ी संख्या में टिकोले गिर गए हैं। दूसरी तरफ गेहूं, मसूर व अन्य फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। जिन किसानों के फसल अभी तक खेत में लगे थे ओला ने उसे बर्बाद कर दिया है।

    अकेले वैशाली में 3 की गई जान

    हाजीपुर सदर थाने के सेन्दुआरी गांव की वृद्ध महिला समुद्री देवी की मौत सिर पर ओला गिरने से हो गई। बिदुपुर के चेचर गांव में 45 वर्षीय रीता देवी दीवार गिरने से दब गई। पातेपुर प्रखंड के निरपुर गांव में झोपड़ी में दबकर 60 वर्षीय वृद्ध राजगीर राय की जान चली गई। सारण के बनियापुर थाना क्षेत्र के बेदौली गांव में ठनका गिरने से 34 वर्षीया उषा देवी ने दम तोड़ दिया। उधर, खगड़िया के चित्रगुप्त नगर थाना क्षेत्र के भारतीनगर में फर्नीचर दुकान मालिक वीरन शर्मा की दीवार गिरने से मौत हो गई। चार मजदूर भी घायल हो गए।

    14 जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
    मौसम विभाग ने शनिवार को पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सारण, बेगूसराय समेत 14 जिलों में ओलावृष्टि, भारी बारिश और आंधी के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को भी गरज के साथ बारिश होने और ओला पड़ने की संभावना जताई है।

    फोटो- ज्योति कुमार निराला

  • बिहार के तीन जिलों में भारी ओलावृष्टि, नष्ट हो गई आम और गेहूं की फसल, एक की मौत
    +2और स्लाइड देखें
    ओले का आकार छोटे और मध्यम आकार के आलू जितना था।
  • बिहार के तीन जिलों में भारी ओलावृष्टि, नष्ट हो गई आम और गेहूं की फसल, एक की मौत
    +2और स्लाइड देखें
    आंधी से वैशाली जिले के पटेढ़ी बेलसर में कई झोपड़ियां उड़ गईं।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×