• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna - हरपाल सिंह जोहल बने तख्त प्रबंधक समिति के को-ऑप्ट सदस्य
--Advertisement--

हरपाल सिंह जोहल बने तख्त प्रबंधक समिति के को-ऑप्ट सदस्य

तख्तश्री हरिमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधक समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों की मंगलवार को हुई बैठक में को-ऑप्ट सदस्य के...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 04:45 AM IST
Patna - हरपाल सिंह जोहल बने तख्त प्रबंधक समिति के को-ऑप्ट सदस्य
तख्तश्री हरिमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधक समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों की मंगलवार को हुई बैठक में को-ऑप्ट सदस्य के रूप में बंगाल के सरदार हरपाल सिंह जोहल को मनोनीत किया। बैठक में 13 सदस्यों में 12 शामिल हुए।

बैठक की कार्यवाही से पूर्व तख्त के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने अरदास की। चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद को-ऑप्ट सदस्य के चयन को लेकर निर्वाचित सदस्यों में गहमा-गहमी थी। छह से अधिक नए-पुराने चेहरे तख्त प्रबंधक समिति में जगह पाने की जुगाड़ में थे। एक-दूसरे को गोलबंद करने में जुटे थे। इसमें बंगाल के सरदार हरपाल सिंह का नाम अंतिम पायदान पर चला गया था। लेकिन बैठक से कुछ देर पहले स्थितियां बदली और उनको समिति में जगह मिली।

बैठक की अध्यक्षता निवर्तमान कमेटी की कनीय उपाध्यक्ष बीबी कंवलजीत कौर, जबकि संचालन डाॅ. गुरुमीत सिंह ने किया। बैठक की कार्यवाही आरंभ करते हुए दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य अवतार सिंह हित ने को-ऑप्ट सदस्य के रूप में सरदार हरपाल सिंह जोहल का नाम प्रस्तावित किया। चीफ खालसा दीवान के सदस्य सुरिंदर सिंह रूमाले ने नाम का समर्थन किया। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष व तख्त प्रबंधक समिति के सदस्य गोबिंद सिंह लोगोवाल, दक्षिण बिहार के इंद्रजीत सिंह, सदस्य महेंद्र सिंह छाबड़ा, महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन, उत्तर प्रदेश सिख प्रतिनिधि बोर्ड के सदस्य डाॅ. गुरुमीत सिंह ने समर्थन दिया। इसके बाद मनोनीत सदस्य के रूप में हरपाल सिंह जोहल के नाम की घोषणा हुई। बैठक में सरदार जगजोत सिंह सोही, त्रिलोचन सिंह, हरवंश सिंह, उत्तर बिहार के लखविंदर सिंह, कोलकाता के कमीकर सिंह उपस्थित हुए। हलका एक से निर्वाचित सदस्य सरदार राजा सिंह उपस्थित नहीं हुए। बताया कि तबीयत खराब होने की वजह से बैठक में शामिल नहीं हुए। बैठक में शिरोमणि कमेटी के वरीय उपाध्यक्ष रघुजीत सिंह विरक, दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके, मनजिंदर सिंह सिरसा, कुलमोहन सिंह, जगजीत सिंह जग्गी, दर्शन सिंह लोगोवाल भी रहे।

को-ऑप्ट सदस्य के चयन को लेकर हुई बैठक में शामिल तख्त प्रबंधक समिति के सदस्य।

21 दिन बाद होगा समिति विस्तार

सनातनी सिख सभा के प्रतिनिधि के नाम की विधिवत घोषणा अभी नहीं हुई है। इस बीच 21 दिनों के बाद नई समिति का विस्तार भी संभावित है। सदस्यों ने बताया कि समिति विस्तार के तहत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कनीय उपाध्यक्ष, महासचिव के नाम की घोषणा मुख्य रूप से होगी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष व तख्त प्रबंधक समिति के सदस्य गोबिंद सिंह लोगोवाल ने यह संकेत जरूर दिया है, कि समिति गठन में स्थानीय लोगों की प्रमुखता होगी।

X
Patna - हरपाल सिंह जोहल बने तख्त प्रबंधक समिति के को-ऑप्ट सदस्य
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..