जिले के 160 किमी तटबंध पर होमगार्ड के जवान तैनात

Patna News - जिले में संभावित बाढ़ से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिले के 160.092 किलोमीटर में फैले तटबंध की...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
Patna News - home guards troop deployed at 160 km embankment in district
जिले में संभावित बाढ़ से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिले के 160.092 किलोमीटर में फैले तटबंध की सुरक्षा के लिए होमगार्ड के जवान तैनात किए गए है। वहीं, तटबंधों की जांच के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी अाैर जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंताओं के साथ थानाध्यक्षों काे लगातार मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया गया है। जिन जगहों पर तटबंध कमजोर पड़ने की संभावना है वहां तत्काल मरम्मत कर दुरूस्त करना है, ताकि बाढ़ का पानी तटबंध के अंदर प्रवेश नहीं करें।

डीएम कुमार रवि ने कहा कि जिले में बाढ़ प्रभावित गांव अाैर टाेलाें की संख्या 409 है। इन इलाकों के गांवों के लाेगाें, जन प्रतिनिधियाें, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के साथ खाेज बचाव व राहत दल का नाम अाैर नंबर की सूची प्रखंड अाैर अंचल कार्यालय स्तर पर तैयार की गयी है। इन लाेगाें काे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए नाव का इकरारनामा करने के लिए नाविकाें की सूची मोबाइल नंबर के साथ बनाई गई है। सूचना मिलने के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य चलाने का सभी प्रखंडों अाैर अंचल कार्याें काे चलाने का निर्देश दिया गया है।

जिले में पूर्व से 145 जगहों काे शरण स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें स्कूल, पंचायत भवन व उंचे सड़क शामिल हैं। इन स्थानों काे स्थल निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। इन स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था पहले से करने के लिए चापाकल काे ठीक करने अाैर जिन जगहों पर नहीं है, वहां नया लगाने का निर्देश लाेक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता काे दिया गया है। इसके अलावा महाजाल, जेनरेटर, पेट्रोमेक्स की उपलब्धता का अाकलन करने के बाद किराए पर लेने के लिए निर्धारित दर की सूची तैयार करने का निर्देश एसडीअाे, बीडीअाे अाैर सीअाे काे दिया गया है।

दीघा घाट पर कटाव से बचाने के लिए घाट किनारे रखे गए बालू से भरे बोरियां।

X
Patna News - home guards troop deployed at 160 km embankment in district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना