घर बने मंदिर, भक्ति की अलख जगा रहे श्रद्धालु

Patna News - काेराेना की त्रासदी अाैर लाॅकडाउन के बीच लाेग घराें में रहने काे विवश हैं। चैत्र नवरात्र चल रहा है, लेकिन मंदिर...

Mar 27, 2020, 07:55 AM IST

काेराेना की त्रासदी अाैर लाॅकडाउन के बीच लाेग घराें में रहने काे विवश हैं। चैत्र नवरात्र चल रहा है, लेकिन मंदिर बंद हैं। बावजूद इसके, लाेगाें की अास्था-भक्ति कायम है। लाेग अपने घराें में रहकर माता जगत जननी जगदंबा की अाराधना में लीन हैं। जिन लाेगाें ने माता का कलश नहीं बैठाया है, उनके यहां भी दुर्गा चालीसा अाैर श्रीराम चरित मानस का पाठ चल रहा है। सुबह-शाम भजन अाैर अारती भी हाे रही है। नवरात्र के दूसरे दिन गुरुवार काे माता के द्वितीय स्वरूप माता ब्रह्मचारिणी की पूजा हुर्इ।

अाशियाना नगर के मजिस्ट्रेट काॅलाेनी में सुरेंद्र प्रसाद सिंह बाबा 42 साल में पहली बार घर में नवरात्र के अनुष्ठान में लगे हैं। लगातार दाेनाें नवरात्र में विंध्याचल जाकर माता की अाराधना करते थे। लेकिन, इस बार काेराेना के कारण हुए लाॅकडाउन ने उन्हें घर में ही राेक लिया। पूरी मानवता के कल्याण व उन्हें संकट से उबारने के लिए माता से प्रार्थना कर रहे हैं। इसी तरह पीयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष माेहित प्रकाश भी घर के मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ भक्ति-भजन में लीन हैं। राेज श्रीरामचरितमानस का सम्पुट पाठ करते हैं। पूजा में उनकी मां ममता शर्मा भी साथ रहती हैं। वे दुर्गा चालीसा का पाठ कर रही हैं। माेहित ने बताया कि सुबह-शाम अारती अाैर भजन भी चल रहा है। उधर कंकड़बाग में अाचार्य राजनाथ झा, फ्रेजर राेड में सुभाष सिंह, महेंद्रू में गगन जी, माैर्य विहार मंे सुशील कुमार डिंपल अादि भी घर में रहकर माता की अाराधना में लीन हैं अाै काेराेना की त्रासदी के बीच शक्ति की देवी की भक्ति की अलख जगाए हुए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना