--Advertisement--

ऐश्वर्या ने तेज प्रताप के गले में डाली वरमाला, नीतीश कुमार ने दोनों को दिया आशीर्वाद

सीएम नीतीश कुमार वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे। लालू यादव ने उनका स्वागत किया और नीतीश का हाथ पकड़ लिया।

Danik Bhaskar | May 13, 2018, 01:22 AM IST

पटना. आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या को वरमाला पहनाया। शनिवार शाम को वेटनरी कॉलेज के मैदान में जयमाल की रस्म निभाई गई। वर-वधू को आशीर्वाद देने के लिए सीएम नीतीश कुमार, राज्यपाल सत्यपाल मलिक, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान समेत कई वीवीआईपी मौजूद थे।

ऐसे हुई जयमाल
शादी के लाल जोड़े में दुल्हन ऐश्वर्या मंच पर पहुंची। उसके साथ बहनें और सखियां थी। दुल्हन के आते ही तेज प्रताप खड़े हो गए। इसके बाद ऐश्वर्या ने तेज प्रताप की आरती उतारी। आरती के बाद ऐश्वर्या ने तेज प्रताप के गले में वरमाला डाली। इसके बाद तेज प्रताप ने ऐश्वर्या के गले में वरमाला डाली। जयमाल के बाद वर-वधू ने परिजनों से आशीर्वाद लिया।

लालू ने किया नीतीश का स्वागत

सीएम नीतीश कुमार वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे। लालू यादव ने उनका स्वागत किया और नीतीश का हाथ पकड़ लिया। दोनों नेताओं के बीच कुछ देर बात हुई। इसके बाद लालू ने नीतीश को जयमाल के लिए बने मंच के ठीक सामने लगे सोफे पर बैठाया। इससे पहले राज्यपाल सत्यपाल मलिक वेटनरी कॉलेज मैदान पहुंचे। लालू ने उनका स्वागत किया। इस दौरान तेजस्वी यादव भी मौजूद थे। मंच के सामने नीतीश कुमार, सत्यपाल मलिक और लालू यादव बैठे हैं। रामविलास पासवान भी विवाह समारोह में पहुंचे हैं।

टूट गई जयमाल के स्टेज की सीढ़ी
जयमाल के लिए बने मंच पर अधिक लोग चढ़ गए थे। भीड़ अधिक होने की वजह से मंच की सीढ़ी टूट गई, जिससे कई लोगों को चोट लगी। कुछ देर के लिए अफरा-तफरी सी मच गई। वहां मौजूद लोगों ने जल्द ही स्थिति को संभाल लिया।

हाथी-घोड़ों के साथ निकली बारात

इससे पहले तेज प्रताप की बारात हाथी-घोड़ों के साथ निकली। पूरा सर्कुलर रोड बारातियों से पट गया। सबसे आगे घोड़े, फिर हाथी और उसके पीछे ऊंट चल रहे थे। 10 सर्कुलर रोड से वेटनरी कॉलेज मैदान की दूरी करीब 2 किलोमीटर है। यह दूरी तय करने में तेज प्रताप की बारात को एक घंटा से अधिक समय लगा। भगवान शिव की बारात की तरह तेज प्रताप की बारात निकली। भगवान, शिव, मां पार्वती और भगवान गणेश का रूप धारण किए बच्चे टमटम पर सवार थे। उसके पीछ चल रहे टमटम पर युवक देवता और भूत का भेष बनाकर बैठे थे। कई बैंड पार्टी के लोग बाजा बजाते हुए चल रहे थे। युवकों की टोली इन्हीं बैंड के पीछे-पीछे नाच रही थी। चंद्रिका राय ने वेटनरी कॉलेज के मैदान में बारात का स्वागत किया। इसके बाद द्वार पूजा की रस्म निभाई गई।

MBA हैं एश्वर्या
- लालू के बेटे का रिश्ता बिहार के पूर्व मिनिस्टर चंद्रिका प्रसाद राय की बेटी ऐश्वर्या से हुआ है। दुल्हन के पिता बिहार के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं। वे परसा सीट से 6 बार राजद विधायक रह चुके हैं। 2015 में सत्ता मिलने पर उन्हें बिहार मिनिस्ट्री में ट्रांसपोर्ट मंत्री का पद दिया गया था।
- एश्वर्या राय की स्कूलिंग पटना की नोट्रे डेम एकेडमी से हुई है। उसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस से हिस्ट्री में ग्रैजुएशन किया। बीए के बाद एश्वर्या ने एमिटी यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री कंप्लीट की।

12वीं पास हैं तेज प्रताप
- 27 साल के तेज प्रताप यादव ने साल 2010 में पटना से 12वीं पास की थी। उसके बाद वे पॉलिटिक्स में आ गए।
- पांच साल तक पॉलिटिक्स सीखने के बाद साल 2015 में वे महुआ सीट से विधानसभा चुनाव जीते।

फोटो- शेखर

जयमाल के बाद ऐश्वर्या, तेज प्रताप, राबड़ी देवी और लालू यादव। जयमाल के बाद ऐश्वर्या, तेज प्रताप, राबड़ी देवी और लालू यादव।
जयमाल के बाद परिजन से आशीर्वाद लेते वर-वधू। जयमाल के बाद परिजन से आशीर्वाद लेते वर-वधू।
वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल सत्यपाल मलिक। वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल सत्यपाल मलिक।
द्वार पूजा के वक्त साथ बैठे वर-वधू पक्ष के लोग। द्वार पूजा के वक्त साथ बैठे वर-वधू पक्ष के लोग।
राबड़ी देवी का स्वागत करतीं समधन पूर्णिमा राय। राबड़ी देवी का स्वागत करतीं समधन पूर्णिमा राय।