• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News how the real face of the society was shown humorously in the play 39inquiry window clerk39

‘पूछताछ खिड़की का क्लर्क’ नाटक में हास्य-व्यंग्य से दिखाया समाज का असली चेहरा कैसा

Patna News - कालिदास रंगालय में चल रहे सात दिवसीय पटना थियेटर फेस्टिवल के दूसरे दिन नटराज थियेटर पंडारक संस्था की ओर से...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Patna News - how the real face of the society was shown humorously in the play 39inquiry window clerk39
कालिदास रंगालय में चल रहे सात दिवसीय पटना थियेटर फेस्टिवल के दूसरे दिन नटराज थियेटर पंडारक संस्था की ओर से ‘पूछताछ खिड़की का क्लर्क’ नाटक का मंचन किया गया। बृजेश पाठक लिखित और अविनाश किशोर द्वारा निर्देशित नाटक को सभी ने सराहा।

‘पूछताछ खिड़की का क्लर्क’ नाटक एक हास्य प्रधान सामाजिक नाटक है, जिसमें रेलवे की पूछताछ खिड़की के क्लर्क को व्यवहारिक परेशानियों से जूझते हुए दिखाया गया है। इसके साथ ही इस नाटक के माध्यम से शासन-प्रशासन की कमियों पर चुटीला व्यंग्य किया गया है। पूछताछ क्लर्क के पास लोग रामचरितमानस खरीदने आ जाते हैं। यह पूछते हैं कि यहां नहीं मिलता है तो आप बताइए कि रामचरितमानस कहां मिलेगा? यहां तक कि भीख मांगने वाले भीख मांगने आ जाता है और कहते हैं कि- ऊपर वाले के नाम पर कुछ दे दे बाबा। स्थिति तनावपूर्ण तब हो जाती है जब नेता या पत्रकार अपने अजीबोगरीब सवाल लेकर बुकिंग क्लर्क बाबू के पास आ जाते हैं। इनके उटपटांग सवालों का जवाब देते बेचारा परेशान हो जाता है। इन्हीं हास्य व्यंग्य को नाटक में दिखाया गया है।

THEATRE FESTIVAL

सिटी रिपोर्टर . पटना

शासन-प्रशासन की कमियों पर चोट


















ये थे कलाकार

संपूर्ण टीकाकरण के फायदे को नाटक से बताया गया

सिटी रिपोर्टर. पटना

मंथन कला परिषद की ओर से प्रमोद कुमार त्रिपाठी निर्देशित और राम नारायण पाठक लिखित नुक्कड़ नाटक ‘जिंदगी के फूल इंद्रधनुष’ का प्रदर्शन खगौल में किया गया। नाटक के माध्यम से बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण कराने के लिए प्रभावित परिवारों को प्रेरित किया गया। नाटक के जरिए टीका न लगवाने से बच्चों में होने वाली बीमारी और लाभ के बारे में अवगत कराया गया।

इस अवसर पर संस्था के महासचिव प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने कहा कि खिलखिलाते सुरक्षित बचपन के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। यह टीका कई जानलेवा बीमारियों के साथ-साथ संक्रमण से शिशु को बचाने में मददगार है। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में प्रसव से लेकर शिशु जन्म टीका, नि:शुल्क सुविधाओं के साथ लाभकारी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी अपने पांच वर्ष तक के बच्चों को सात चक्र में टीका दिलवाएं। इससे बच्चा 12 प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचा रहेगा। नाटक में अंजली शर्मा, राजेश शर्मा, अमन कुमार, सोनू कुमार, अनिरुद्ध कुमार सिन्हा, संजीत कुमार, शिखा कुमारी, निकिता प्रकाश ने अपनी भूमिका निभाई।

X
Patna News - how the real face of the society was shown humorously in the play 39inquiry window clerk39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना