सख्ती / ट्रैफिक नियम तोड़ा तो जुर्माने के साथ पुलिस जब्त करेगी चालक का लाइसेंस

मोबाइल पर बात कर रहे युवक को संजय अग्रवाल ने पकड़ा। मोबाइल पर बात कर रहे युवक को संजय अग्रवाल ने पकड़ा।
X
मोबाइल पर बात कर रहे युवक को संजय अग्रवाल ने पकड़ा।मोबाइल पर बात कर रहे युवक को संजय अग्रवाल ने पकड़ा।

  • सुल्तान पैलेस में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च ने खोला सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र
  • 1.30 घंटे की लेनी होगी ट्रेनिंग, इसके बाद ही आपको मिलेंगे कागजात

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 02:13 AM IST

पटना. राजधानी में वाहन जांच के दौरान ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते पकड़े जाने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने के साथ गाड़ी का कागजात और लाइसेंस जब्त किया जाएगा। ऐसे लोगों सुल्तान पैलेस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च द्वारा चलाए जाने वाले सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र में 1:30 घंटे की ट्रेनिंग लेनी होगी।

इसके बाद चालक को गाड़ी का कागजात और लाइसेंस मिलेगा। इसकी शुरुआत मंगलवार को हुई है। पहले दिन व्यवसायी राजकुमार शरण, व्यवसायी अरुण डालमिया, अनिल कुमार और पंकज कुमार के साथ महेंद्र प्रसाद यादव को ट्रेनिंग दी गई। 60 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक महेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र में दी जाने वाली ट्रेनिंग का लाभ राजधानी के लोगों को मिलेगा। यह केंद्र पहले खुलनी चाहिए। 


दो पालियों में दी जाएगी ट्रेनिंग

सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र में चालकों को दो पालियों में नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। सुबह 11 से दोपहर 12:30 बजे तक पहली पाली होगी। वहीं दोपहर 1.30 से 3 बजे तक दूसरी पाली होगी। ट्रेनिंग करने पर केंद्र चालक को एक सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिसे दिखाकर गाड़ी के कागजात और लाइसेंस वापस ले सकेंगे।

कोर्स के दौरान दी जाएगी ये जानकारी 
परिवहन विभाग द्वारा शुरू किए गए सुधारात्मक प्रशिक्षण के दौरान वाहन चालकों को नए मोटर वाहन नियमावली के संबंध में जानकारी दी जाएगी। सड़क संकेतक, ट्रैफिक सिग्नल, सड़क उपयोगकर्ताओं के कर्तव्य और भूमिका के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही वीडियो के माध्यम से ट्रैफिक रुल्स के बारे में जागरुक किया जाएगा।

विशेष जांच अभियान : 745 वाहनों पर कार्रवाई, 7.85 लाख वसूला गया

सड़क सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन मंगलवार को राजधानी में विशेष वाहन जांच अभियान के दौरान 845 वाहनों की जांच की गयी। इसमें 745 वाहनों पर कार्रवाई की गयी। इस दौरान 7.85 लाख जुर्माना वसूला गया। वहीं, एक्सट्रा साइलैंसर लगाकर बिना हेलमेट पहने व मोबाइल पर बात करते बुलेट चलाने वाले शमीम खान की गाड़ी सीज करने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया गया है। बिना हेलमेट पहने बुलेट चलाने वाले उदय सिंह से जुर्माना वसूलने के साथ तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित किया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने महिलाओं को हेलमेट देकर उसे पहनने के लिए प्रेरित किया। ट्रैफिक सिपाहियों को रेडियम पट्टी युक्त जैकेट दिया गया। जिलों में इस दौरान 1557 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 410 वाहन चालकों से 12 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। 85 वाहनों को जब्त किया गया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना