जल को बचाएंगे तो बचेगा जीवन और हरियाली

Patna News - पालीगंज में हाईटेक एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी, बिहटा एवं नाट्य संस्था रंगमहल, पालीगंज की ओर से जल, जीवन और...

Jan 19, 2020, 06:55 AM IST
Bihta News - if you save water life and greenery will be saved

पालीगंज में हाईटेक एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी, बिहटा एवं नाट्य संस्था रंगमहल, पालीगंज की ओर से जल, जीवन और हरियाली की रक्षा करने के लिए एक नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया। जहां रजनीकांत द्वारा निर्देशित पेड़ लगावऽ हो भईया, पानी बचावऽ हो...गीत के साथ जल-जीवन-हरियाली के संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। मानव शृंखला के समर्थन में नुक्कड़ नाटक सपने का सच का मंचन किया गया, जिसमें प्लास्टिक के दुष्परिणामों को गिनाया भी गया। इस नुक्कड़ नाटक का मंचन प्रखंड परिसर, पालीगंज और दुल्हिन बाजार धर्मशाला में किया गया। कहा गया कि दिन-प्रतिदिन पेड़-पौधों की संख्या घटती जा रही है, वातावरण प्रदूषित हो रहा है, पानी की बर्बादी रुकने का नाम नहीं ले रही है। नदियां, तालाब, कुआं सब के सब गंदे होते जा रहे हैं। अगर यही स्थिति रही तो भविष्य में हम शुद्ध हवा और शुद्ध पानी के मुंहताज हो जाएंगे।

की गई तैयारी

मानव शृंखला को लेकर प्रखंडों में तैयारी पूरी कर ली गई है। इसे लेकर आयोजकों में काफी उत्साह है। सभी को तय रूट पर समय से आने को कहा गया है। रूट पर मेडिकल टीम के साथ डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे ताकि आपात स्थिति होने पर लोगों की सहायता कर सकें। इसे लेकर बच्चे भी काफी उत्साहित हैं।

प्रकृति के संकेतों को नहीं समझना मानव को पड़ेगा महंगा

प्रकृति हमें बार-बार संकेत देती है। सुखाड़, बाढ़, असमय वर्षा, भूस्खलन आदि प्रकृति के संकेत हैं। प्रकृति कहती है कि मानव संभलो लेकिन हम हम समझ नहीं रहे हैं। हमेंं संकल्प लेना होगा कि हम पानी बचाएंगे और पेड़ लगाएंगे। प्लास्टिक एक ऐसा दानव है जो अमर है, जिसे हम कभी भी मिटा नहीं कर सकते हैं। इन संदेशों को नाटक के माध्यम से दर्शकों के बीच रखने के बाद रंगमहल, पालीगंज की सचिव पूजा कुमारी ने लोगों से 19 जनवरी को होने वाली मानव शृंखला में शामिल होने की अपील की और दो से तीन पौधे लगाने की आग्रह भी किया। नाटक के कलाकारों में रजनीकांत, नंद किशोर, प्रेम कुमार, जितेंद्र कुमार, मनीष कुमार, सोनल, विकास, अरुण कुमार, अभय कुमार, बिट्टू समेत कई कलाकारों ने हिस्सा लिया।

X
Bihta News - if you save water life and greenery will be saved
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना