--Advertisement--

एससी/एसटी एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद, बिहार में कई जगहों पर की आगजनी

35 संगठनों ने बिहार बंद का किया समर्थन, बिहार के कई जिलों में अलर्ट

Danik Bhaskar | Sep 06, 2018, 02:55 PM IST

पटना. एससी/एसटी एक्ट के विरोध में सवर्णों के भारत बंद का असर बिहार के सभी जिलों में दिख रहा है। सवर्ण सेना कई जिलों में सुबह से ही सड़क पर उतर गई और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 35 संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। सवर्णों के भारत बंद की वजह से कई राज्यों में अलर्ट और धारा 144 लागू की गई है। सवर्णों के भारत बंद की वजह से कई जगहों पर यातायात प्रभावित हुआ।

भारत बंद की वजह से कई ट्रेनें लेट, यातायात प्रभावित
राजधानी पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सवर्ण सेना ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया। इस वजह से कई ट्रेन लेट हुई है। ट्रेनें लेट होने की वजह से हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गोपालगंज के बरौली में भी सवर्ण सेना के लोग सड़कों पर उतरे आए और सड़क जाम कर दिया। जाम की वजह से लोग काफी परेशान हो रहे हैं।

-आरा में भी एससी/ एसटी एक्ट के खिलाफ तरारी प्रखंड के बिहटा, कुरमुरी, बागर में भी लोगों ने सड़क जाम कर दिया। नालंदा में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है। लोगों ने चंडी और सिलाव में सड़क जाम कर दिया। लोगों ने आरा स्टेशन पर ट्रेन रोकर प्रदर्शन किया है। इस वजह से मुगलसराय से पटना अप/डाउन ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है।

एससी/एसटी एक्ट: फैसला, विरोध और संशोधित कानून : सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को एससी-एसटी अत्याचार निवारण एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी और अग्रिम जमानत से जुड़े कुछ बदलाव किए थे। अदालत का कहना था कि इस एक्ट का इस्तेमाल बेगुनाहों को डराने के लिए नहीं होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दलित संगठनों ने 2 अप्रैल को भारत बंद बुलाया था। इस बंद का कई राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन भी किया था।

फोटो-शेखर/सबीना