पीयू छात्रसंघ चुनाव की तिथि पर परीक्षा का असर

Patna News - पटना विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र का छात्रसंघ चुनाव अबतक लंबित है, कोई तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है। नियमों के...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 09:25 AM IST
Patna News - impact of exam on date of pu student union election
पटना विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र का छात्रसंघ चुनाव अबतक लंबित है, कोई तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है। नियमों के मुताबिक पीयू प्रशासन को नामांकन समाप्त होने के बाद छह सप्ताह में चुनाव कराना था, लेकिन नामांकन प्रक्रिया ही सितंबर तक चलती रही। नए विद्यार्थियों का नामांकन तो अगस्त तक ही समाप्त हो गया, लेकिन पुराने विद्यार्थियों के पुनर्नामांकन में देर हो गई। बाद में राजभवन में हुई रिव्यू मीटिंग में पीयू प्रशासन ने अक्टूबर में चुनाव करा लेने का भरोसा भी दिलाया। लेकिन तब जलजमाव और दुर्गापूजा के कारण हुई परेशानी के कारण इस पर कोई फैसला नहीं हुआ। अब संभावना है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में चुनाव होगा लेकिन अबतक इस पर पीयू प्रशासन ने कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है। इस बीच पटना विवि के स्नातकोत्तर की परीक्षाओं की तिथि तय हो गई है, जो नौ दिसंबर से शुरू हो रही है। ऐसे में एक बार फिर छात्रसंघ चुनाव की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन फैल गया है।

पीयू में छठ पूजा की छुट्टी के बाद लगातार एक्टिविटीज हो रही है। 14 नवंबर को सीनेट की बैठक होनी है। इसी बैठक में सिंडिकेट व एकेडमिक काउंसिल के दस सदस्यों के लिए चुनाव होना है, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद नौ दिसंबर से सेमेस्टर परीक्षा शुरू होनी है। ऐसे में पीयू प्रशासन को छात्रसंघ चुनाव के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह तक का वक्त चुनना होगा।

अभीतक आधिकारिक बैठक भी नहीं : दूसरी ओर, अब तक पीयू प्रशासन ने इस दिशा में कोई आधिकारिक बैठक भी नहीं की है। पूर्व में पटना विवि छात्रसंघ चुनाव समिति से जुड़े सदस्य के अनुसार इस बार चुनाव कब होगा, इसका फैसला कुलपति के विदेश दौरे से लौटने के बाद ही हो पाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को परीक्षा शुरू होने के पहले ही पूरी तरह समाप्त करना होगा, जिससे विद्यार्थियों के ध्यान में भटकाव न हो।

पटना विश्वविद्यालय में मार्च में होगा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

पटना|पटना विश्वविद्यालय, इंडो यूरोपियन एजुकेशन फाउंडेशन, पोलैंड और टीएनटी विश्वविद्यालय, टरनोपिल मिलकर मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेंगे। इस संबंध में पटना विवि के कुलसचिव कर्नल मनोज मिश्रा ने बताया कि सम्मेलन में भूमंडलीय स्तर पर विनिमय, रोजगार, सुविधाएं, कौशल विकास और कॉरपोरेट सेक्टर भूमिका पर चर्चा होगी। कर्नल मिश्रा ने बताया कि इस सम्मेलन की सहमति इसी माह यूक्रेन में हुए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के बाद बनी है। इस सम्मेलन में पटना विवि के कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह ने बिजनेस रिस्क इन चेंजिंग डायनेमिक्स ऑफ ग्लोबल विलेज पर व्याख्यान दिया।

X
Patna News - impact of exam on date of pu student union election
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना