पटना / 20 माह में 18 हजार वाहनों का ई-चालान कटा, पता गलत हाेने से साढ़े 5 हजार लौटे



In 20 months, the e-challan of 18 thousand vehicles was cut, due to wrong address
X
In 20 months, the e-challan of 18 thousand vehicles was cut, due to wrong address

  •  अब कोर्ट के माध्यम से जुर्माना वसूलने की तैयारी, रद्द हो सकता है लाइसेंस

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2019, 07:54 AM IST

आलोक द्विवेदी | पटना . अपना रजिस्टर्ड पता बदलने के बाद उसकी सूचना नहीं देने वाले या गलत पता देने वाले वाहन मालिकों को आपराधिक सूची में शामिल किया जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कोर्ट के माध्यम से कार्रवाई करेगी। इसके बाद भी वे यदि नहीं मिले तो उनके खिलाफ वारंट भी जारी हो सकता है।

 

पिछले 20 महीने के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले करीब 18 हजार लोगों का ई-चालान कटा है। इसे लोगों के घर तक पहुंचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस 3.60 लाख रुपए खर्च कर चुकी है। लेकिन, इनमें साढ़े पांच हजार लोगों का ई-चालान गलत पता के कारण वापस आ गया। एक चालान भेजने पर 20 रुपए खर्च होता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस काे करीब एक लाख रुपए का नुकसान हो चुका है। 

 

हेलमेट, बेल्ट व जेब्रा क्राॅसिंग के मामले ज्यादा : पटना में जनवरी 2018 से सितंबर 2019 तक बगैर हेलमेट, सीट बेल्ट और जेब्रा क्राॅसिंग जंप के मामले में सबसे अधिक ई-चालान काटा गया है। बगैर हेलमेट और सीट बेल्ट के 10 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। ट्रिपल सवारी में करीब एक हजार ई-चालान काटे गए हैं।  

 

फाइन वसूलने के लिए होगी कार्रवाई : वाहन रजिस्ट्रेशन के दौरान लोगों के द्वारा दिए गए पते पर ई-चालान भेजा जा रहा है। बड़ी संख्या में लोगों द्वारा दिया गया पता गलत है। ऐसे में ई-चालान वापस अा जा रहा है। पुलिस चालान की रकम वसूलने के लिए आगे की कार्रवाई करेगी। - अमरकेश डी, ट्रैफिक एसपी

 

23 वाहन चालकाें से वसूला ‌ 23,500 रुपय  का जुर्माना  : जलजमाव से निजात के बाद एक बार फिर से वाहन चेकिंग शुरू कर दी गई है। शनिवार को बिहार म्यूजियम के पास डीटीओ अजय कुमार ठाकुर के साथ एमवीआई संजय कुमार अश्क व मृत्युंजय कुमार वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान 133 वाहनों की जांच की गई। इनमें 23 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 23,500 रुपए जुर्माना वसूला गया। राज्यभर में दो हजार वाहनों की जांच की गई, जिनमें 356 के खिलाफ कार्रवाई की गई। सोमवार से फिर विशेष अभियान चलेगा।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना