बिहार / सुशील मोदी बोले-नमामि गंगे योजना में पटना में 3237 करोड़ में 1834 करोड़ की योजना का काम प्रगति पर



सुशील मोदी, उप मुख्यमंत्री, बिहार सुशील मोदी, उप मुख्यमंत्री, बिहार
X
सुशील मोदी, उप मुख्यमंत्री, बिहारसुशील मोदी, उप मुख्यमंत्री, बिहार

  • पटना में बेउर, सैदपुर, करमलीचक, पहाड़ी पर लगाया जा रहा ट्रीटमेंट प्लांट
  • बिहार में नमामि गंगे के लिए 5273.21 करोड़ की योजना है
  • नगर विकास मंत्री को विपक्ष के सवालों से घिरता देख मोदी से संभाला मोर्चा

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 07:25 PM IST

पटना. उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नमामि गंगे के तहत पटना में 11 योजना 3237.69 करोड़ की है। इसमें 1834 करोड़ की योजना प्रगति पर है। पटना में बेउर, सैदपुर, करमलीचक और पहाड़ी सिवरेज नेटवर्क और सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम जारी है। कंकड़बाग और दीघा में भी सिवरेज नेटवर्क के लिए निविदा प्रक्रियाधीन है। सीवरेज सिस्टम से जोड़ने के लिए हर घर को तीन हजार रुपए सरकार देगी। बुधवार को मंगलवार को वे राजद के रामचंद्र पूर्वे के तारांकित प्रश्न का जवाब दे रहे थे। 

 

मोदी ने विपक्ष पर ली चुटकी
नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा को विपक्ष के पूरक प्रश्न पर घिरता देख उपमुख्यमंत्री ने मोर्चा संभाला लिया। साथ ही विपक्ष पर चुटकी भी ली- 15 वर्षों के शासनकाल में गंगा में गंदा पानी जाने से रोकने के लिए तो आपलोगों ने प्रयास भी नहीं किया। अब काम हो रहा है तो सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने राजद नेताओं से अपने कार्यकर्ताओं से भी सिवरेज सिस्टम से अपने घर के नाला को जोड़वाने की अपील करने के लिए कहा।

इसके पहले नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने स्वीकार किया कि पटना के बड़े नालों बाकरगंज, मंदिरी आनंदपुरी, बीपएमपी राजीवनगर, पटेल नगर, सरपेंटाइन नाला का गंदा और प्रदूषित पानी सीधे गंगा नहीं में जा रहा है। पटना में 11-12 टन कचरा प्रति दिन निकलता है।

 

वैसे पूरे राज्य में 5273.21 करोड़ की कुल 27 योजनाएं नमामि गंगे की है। इसमें 2940.91 करोड़ की 14 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। शेष 13 योजनाओं की निविदा प्रक्रियाधीन है।

COMMENT