--Advertisement--

आमदनी में आगे लेकिन यात्री सुविधाएं नदारद

Patna News - मैरवा रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे का एक बडी आमदनी वाला स्टेशन है। गोरखपुर छपरा रेल खंड पर यह सीवान तथा देवरिया...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:01 AM IST
Mairwa News - incoming earnings but lack of passenger amenities
मैरवा रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे का एक बडी आमदनी वाला स्टेशन है। गोरखपुर छपरा रेल खंड पर यह सीवान तथा देवरिया के बाद बड़ा रेलवे को बड़ा राजस्व देता है। यहां लगभग 1 करोड़ रुपए की मासिक आमदनी होती है। इस स्टेशन से जीरादेई, दरौली गुठनी, नवतन तथा सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के रामपुर बुजुर्ग, सोहनपार, प्रताप पुर, रतसिया आदि जगहों से हजारों लोग यहां ट्रेन पकड़ने आते हैं। यहां लगभग 35 सवारी तथा मेल गाड़ियों का ठहराव है। एक पूर्व स्टेशन अधीक्षक की मानें तो यहां लगभग दस हजार यात्री रोजाना ट्रेन पकड़ते तथा ट्रेन से उतरते हैं। यह रेलवे स्टेशन के यूपी तथा बिहार के बार्डर पर स्थित है जिसके कारण यह व्यापारिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। यहां रेल बुकिंग से भी राजस्व की प्राप्ति होती है। वर्तमान में तो मैरवा में गिट्टी के लिए रोज दो एक ट्रेनें लगती हैं। यहां की गिट्टी व्यापारियों द्वारा इसे सीवान से आगे तक भेजा जाता है। लेकिन इतना सब होने के बावजूद मैरवा रेलवे स्टेशन रेल विभाग की उपेक्षा तथा उदासीनता का शिकार है।

रेलवे स्टेशन, मैरवा।

स्टेशन परिसर में पूछताछ कार्यालय का भी है अभाव

रेल विभाग द्वारा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के लिए कार्ड द्वारा टिकट देने हेतु दो एटीवीएम मशीन लगाई गई है जिससे यात्री अपने कार्ड से स्वयं टिकट निकाल सकें। लेकिन इसमें एक मशीन लगने के बाद से ही खराब बताई जा रही है तथा धूल फांक रही है। ठेकेदार ने बताया कि यह मशीन हमलोगों की मरम्मत तथा देखरेख की वजह से चल पाती है। इससे यात्रियों को हमारे एजेंट तुरंत टिकट निकल कर दे देते हैं। स्टेशन परिसर में पूछताछ कार्यालय का भी अभाव है। स्टेशन परिसर में यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त शेड, कुर्सियों तथा बेंच का अभाव है जहां बैठकर यात्री गाड़ी की प्रतीक्षा कर सकें। एक खुला यात्री प्रतीक्षालय है जो काफी छोटा तथा अपर्याप्त है। सर्वाधिक समस्या रात में ट्रेन से उतरने तथा चढ़ने वाले लोगों को होती है। रात के समय दूर के यात्री खुली प्रतीक्षालय में असुरक्षित रूप से अपना समय बिताते हैं।

रेल पदाधिकारियों को सौंप ज्ञापन | स्थानी लोगों ने मैरवा में यात्रियों की संख्या तथा होने वाले राजस्व को देखते हुए कई बार नेताओं तथा रेल पदाधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। इसमें आम्रपाली, छपरा मथुरा तथा पटना लखनऊ इंटरसिटी का ठहराव तथा यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाते हुए पेयजल, शौचालय, साफ सफाई आदि को दुरूस्त कराना शामिल है।

X
Mairwa News - incoming earnings but lack of passenger amenities
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..