• Home
  • Bihar
  • Patna
  • Patna - भारत बंद|अपना-अपना झंडा लेकर सड़क पर उतरे महागठबंधन और बंद समर्थक दलों के नेता
--Advertisement--

भारत बंद|अपना-अपना झंडा लेकर सड़क पर उतरे महागठबंधन और बंद समर्थक दलों के नेता

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के दौरान केंद्र सरकार को उखाड़ फेंकने के...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 04:31 AM IST
पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के दौरान केंद्र सरकार को उखाड़ फेंकने के संकल्प और नारों के साथ नए-पुराने कांग्रेसी सड़क पर उतरे। बंद के दौरान विपक्षी दलों ने राजधानी की सड़कों पर अपनी एकजुटता दिखाई। अपनी-अपनी पार्टी के झंडा और बैनरों के साथ गांधी मैदान के बाहर विपक्षी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं जुटे। विपक्ष का जुलूस 11 बजे गांधी मैदान से शुरू हुआ। डाकबंगला चौराहे पर बंद समर्थकों ने मोदी का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की। फिर शुरू हुआ मीडिया को बाइट देने का क्रम। नेताओं ने एक स्वर से मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। बंद के दौरान सुबह से दोपहर दो बजे तक डाकबंगला चौराहा बंद समर्थकों के कब्जे में रहा। चौराहे पर भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी के बीच प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते रहे। बड़े नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं की भीड़ धरने पर बैठी रही। इस दौरान दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहे।

बंद के समर्थन में निकले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का काफिला करीब साढ़े 12 बजे इनकम टैक्स गोलंबर पहुंचा। कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी और राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने तेजस्वी यादव को इनकम टैक्स चौराहे पर रिसीव किया। तेजस्वी यादव ने वहीं मीडिया कर्मियों को बाइट दिया और वहीं से लौट गए। हम सेक्युलर के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने भारत बंद को सफल करार दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद को सभी दलों के साथ-साथ आम लोगों का भी समर्थन मिला है। जिससे यह पता चलता है कि आम लोग बढ़ती कीमतों से कितने नाराज हैं। पटना|लोकतांत्रिक जनता दल के प्रदेश महासचिव डॉ. रंजन कुमार, ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने किदवईपुरी से पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी के नेतृत्व में इनकम टैक्स गोलंबर तक प्रदर्शन व नारेबाजी की। डाकबंगला चौराहा पर हुए प्रदर्शन में भी सभी शामिल हुए।

बंद में शामिल हुईं ये पार्टियां व नेता

कांग्रेस के आह्वान पर बुलाए गए भारत बंद में राजद, हम सेक्युलर, सपा, लोकतांत्रिक जनता दल, भाकपा, माकपा, एनसीपी, बसपा, भाकपा माले, जनतांत्रिक विकास पार्टी आदि के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने शिरकत की। कांग्रेस के प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी के अलावा शकील अहमद, निखिल कुमार, मदन मोहन झा, विजय शंकर दुबे, कृपानाथ पाठक, नरेंद्र सिंह, विश्वमोहन शर्मा, अमिता भूषण, प्रेमचंद्र मिश्र, भावना झा, हरखु झा, राकेश कुमार, अजय कुमार चौधरी, एचके वर्मा, उमाकांत सिंह, कमलदेव नारायण शुक्ला, चंद्र प्रकाश सिंह, जनार्दन शर्मा, मनोज कुमार सिंह, आजमी बारी, विनोद शर्मा, राजेश राठौड़, सरोज तिवारी, वेंकटेश रमन, कुमार आशीष, मंजीत आनंद साहु, दौलत इमाम, सिसिर साह, गुफरान अंसारी, मुशर्रफ अली, सुनील सिंह, मुकेश दिनकर, रवि गोल्डेन, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, रघुवंश प्रसाद सिंह, आलोक मेहता, देवमुनी यादव, एनसीपी के अनिल किशोर झा, हम सेक्युलर के वृशिण पटेल, महाचंद्र प्रसाद सिंह, विजय यादव, अनामिका पासवान, सपा के देवेंद्र यादव, सीपीआई के सत्यनारायण सिंह, भाकपा माले की सरोज चौबे, जनतांत्रिक विकास पार्टी के अध्यक्ष अनिल कुमार, सपा के देवेंद्र प्रसाद यादव, श्रीभगवान प्रभाकर, देवेन्द्र सिंह यादव आदि प्रदर्शन में शामिल थे।

कांग्रेस

कांग्रेस

दोपहर दो बजे तक प्रदर्शनकारियों के कब्जे में रहा पटना का डाकबंगला चौराहा, जमकर हुई नारेबाजी

नारेबाजी करते मदन मोहन झा व प्रेमचंद्र मिश्रा।

नारेबाजी करते मदन मोहन झा व प्रेमचंद्र मिश्रा।

समर्थन में सपा, हम, लोजद, वामदल व जविपा भी सड़क पर उतरे

डाकबंगला चौराहे पर प्रदर्शन करते सपा के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र प्रसाद यादव, कांग्रेस के कौकब कादरी, शकील अहमद व पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार।

राजद

राजद

बंद समर्थकों के बीच विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव।

बंद समर्थकों के बीच विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव।

पूछा, पेट्रोल-डीजल को सरकारी नियंत्रण से बाहर किसने किया

तेजस्वी ने कहा कि 5 दिन पहले ही बिहार में भूख से 2 बच्चों की मौत हुई है। पर जीवन में कभी चुनाव नहीं जीतने वाले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जहानाबाद में उस बच्ची की मौत भारत बंद से जोड़ रहे हैं, जिसकी मौत दूसरे कारण से हुई है। तंज कसते हुए कहा कि बिहार में एनडीए की ही सरकार है। डीएम-एसडीओ से बतिया लीजिए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सवाल पूछने से पहले अपने जीवन का पहला चुनाव जीतकर आइए। दिल्ली में 1400 करोड़ के वातानुकूलित भाजपाई किले में बैठने वालों में मानवीय संवेदना बची है तो कलेजा फाड़ने वाली इस मां की मार्मिक वेदना को सुनिए, जिसके दो बच्चें अकाल काल का ग्रास बन गए। सिर्फ यह कहने से काम नहीं चलेगा कि तेल की कीमतों पर हमारा नियंत्रण नहीं है। मोदी जी पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित नहीं कर सकते तो बताएं कि पेट्रोल-डीजल को सरकारी नियंत्रण से बाहर किसने किया? फिर अब नियंत्रण में कौन लाएगा।

जाप

जाप

राजेंद्रनगर टर्मिनल में ट्रेन रोक प्रदर्शन करते पप्पू यादव।

राजेंद्रनगर टर्मिनल में ट्रेन रोक प्रदर्शन करते पप्पू यादव।

गोहिल के कहने पर हुए शामिल : पप्पू

तेजस्वी के आरोपों पर सांसद पप्पू यादव ने कहा कि राजद की पहली सरकार को भाजपा ने बनवाया था। भाजपा के कारण ही राजद आज जिंदा है। 4 किमी भी साइकिल नहीं चला सकने वाले ट्विटर ब्वाॅय को पता होना चाहिए कि कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और कौकब कादरी के कहने पर हम बंद में शामिल हुए। राजद पिछड़ों व दलितों का ठेकेदार नहीं बने। तेजस्वी और उनके परिवार की दलित-पिछड़ा नीति के खिलाफ जाप युद्ध छेड़ेगा।