एनएमसीएच के गायनी विभाग में खुलेगा इनफर्टिलिटी सेंटर

Patna News - नालंदा मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के गायनी विभाग में इनफर्टिलिटी सेंटर खुलेगा। इसके लिए प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:00 AM IST
Patna News - infertility center will open in nmch39s singing department
नालंदा मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के गायनी विभाग में इनफर्टिलिटी सेंटर खुलेगा। इसके लिए प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को भेजा जाएगा। प्रोजेक्ट गायनी विभाग तैयार करेगा। सरकार से अनुमति मिलने के बाद इस दिशा में काम शुरू किया जाएगा। बाहर में इस सुविधा के लिए काफी खर्चा हाेता है। अगर एनएमसीएच में यह व्यवस्था शुरू हो जाए तो लोगों को राहत मिलेगी। शुक्रवार को अस्पताल की व्यवस्था में सुधार को लेकर प्राचार्य डाॅ. विजय कुमार गुप्ता एवं अधीक्षक डाॅ. चंद्रशेखर ने विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की।

नेत्ररोग के विभागाध्यक्ष डाॅ. राजेश तिवारी ने कहा कि फंड की कमी के कारण आई बैंक चालू नहीं हो सका है, जो चिंता का विषय है। सारी तैयारी हो गयी है। तीन कमराें को तैयार करना है। इस पर प्राचार्य व अधीक्षक ने कहा कि इस संबंध में सरकार को पत्र लिखा जाएगा। ईएनटी के एचओडी डाॅ. बीरेंद्र कुमार व डाॅ. सत्येंद्र शर्मा ने कहा कि फंड की कमी के कारण कॉकलियर इंप्लांट में दिक्कत आ रही है। प्राचार्य व अधीक्षक ने कहा कि इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव से बात की जाएगी।

स्पीच थेरेपी सेंटर भी खुलेगा

एनएमसीएच के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में स्पीच थेरेपी सेंटर खोले जाने पर विचार किया गया। इसके लिए जगह चिह्नित की जाएगी। अब तक अस्पताल में इसकी व्यवस्था नहीं होने से मरीजों को बाहर इलाज करना पड़ता है। इससे मरीजों पर आर्थिक बोझ भी पड़ता है। स्वच्छ पर्यावरण को लेकर अस्पताल परिसर में पेड़ लगाने की भी बात कही गई। अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए स्वच्छ पर्यावरण भी जरूरी है। इसके लिए वन विभाग को पत्र लिखे जाने की बात कही गई।

कमियों को जल्द दूर किया जाएगा : प्राचार्य

प्राचार्य डाॅ. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि बैठक में अस्पताल के विकास को लेकर विचार-विमर्श किया गया। गायनी विभाग के अंतर्गत इनफर्टिलिटी सेंटर खोले जाने पर विचार किया गया। इसके लिए विभागाध्यक्ष को प्रोजेक्ट बनाने के लिए कहा गया, जो सरकार को भेजा जाएगा। साथ ही कॉकलियर इंप्लांट समेत अन्य बिंदुओं पर विचार किया गया। जो भी कमियां हैं उन्हें जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा। अस्पताल परिसर में जलजमाव न हो इसको लेकर भी बीएमएसआईसीएल से बात की जाएगी। एनएमसीएच के अधीक्षक डाॅ. चंद्रशेखर ने कहा कि अस्पताल की व्यवस्था में सुधार को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस मौके पर गायनी की विभागाध्यक्ष डाॅ. रेणु रोहतगी, डाॅ. बीरेंद्र कुमार, डाॅ. सत्येंद्र शर्मा, डाॅ. राजेश तिवारी आदि माैजूद रहे।

X
Patna News - infertility center will open in nmch39s singing department
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना