• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News interprenior saazia39s unique initiative of shun donation will share shoes in needy

इंटरप्रेन्योर साजिया की शू डोनेशन की अनोखी पहल, जरूरतमंदों में बांटेंगी जूते

Patna News - कपड़ों का दान, किताबों का दान और भोजन का दान। इन सभी के अलावा बोरिंग रोड की महिला इंटरप्रेन्योर साजिया ने शू डोनेशन...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:51 AM IST
Patna News - interprenior saazia39s unique initiative of shun donation will share shoes in needy
कपड़ों का दान, किताबों का दान और भोजन का दान। इन सभी के अलावा बोरिंग रोड की महिला इंटरप्रेन्योर साजिया ने शू डोनेशन की अनोखी पहल की है। शू डोनेशन कैंपेन के साथ साजिया स्लम और गरीबों तक इस ठंड में जूते पहुंचाना चाहती हैं। उनका लक्ष्य बड़ी मात्रा में जूते इकट्ठा कर लेना है। अभी तक करीब 200 जूतों का कलेक्शन हो चुका है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में वह इन्हें स्लम के बच्चों और जरूरतमंदों के बीच बांटेंगी।

साजिया शू लॉन्ड्री की डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि गांव में बहुत दिनों तक काम किया है। वहां लोग खेत-खलिहानों में काम करते हैं। वह अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद ही पैरों तक आते हैं। उनकी पैरों में शायद ही कभी बढ़िया जूता देखने को मिलता है। वहीं से मुझे यह आइडिया आया। अपने शू लॉन्ड्री के जरिए मैंने इस कैंपेन को 2016 में शुरू किया। दो वर्षों में करीब एक हजार जरूरतमंदों तक जूते पहुंचाए हैं।

जूतों के कलेक्शन के बाद उनको रेनोवेट कर करेंगी तैयार : लोग कम से कम दो से तीन जूते अपने पास रखते हैं। कभी बोर हो जाने की वजह से तो कभी छोटे होने की वजह से उसे यूं ही रख देते हैं। उसका इस्तेमाल नहीं करते। साजिया की कंपनी ऐसे जूतों को इकट्ठा करती है। पाटलिपुत्र और मौर्या लोक में इसके ब्रांच हैं। साजिया ने बताया कि जूते इकट्ठे होने के बाद वे उसे साफ कर फिर से इस्तेमाल करने के लिए नए जैसा बना देती हैं। पिछले दो वर्षों से साजिया ऑटो और रिक्शा वालों को जूते डोनेट करती आई हैं। इस साल साजिया ने स्लम और झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों, महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों के बीच इन्हें बांटने का निर्णय लिया है।

युवाओं को भी जोड़ेंगी

साजिया इस कैंपेन में पटना के युवाओं को भी जोड़ेंगी। उन्होंने बताया कि पटना के कॉलेजों तक इस कैंपेन का विस्तार करेंगी। कॉलेजों में अपने कैंपेन का प्रचार कर उनसे इस कैंपेन में जुड़ने और शू डोनेट करने के लिए कहेंगी। यह जनवरी के पहले हफ्ते में ही शुरू होना है। इससे युवाओं में एक अच्छा संदेश जाएगा और जूतों का कलेक्शन भी अच्छा होगा।

X
Patna News - interprenior saazia39s unique initiative of shun donation will share shoes in needy
COMMENT