जयपुर फुट यूएसए पटना में 14 अप्रैल को दिव्यांगों के लिए लगाएगा कैंप

Patna News - जयपुर फुट यूएसए की ओर से बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 129वीं जयंती पर 14 अप्रैल को पटना में दिव्यांगों के लिए कैंप...

Feb 15, 2020, 09:25 AM IST

जयपुर फुट यूएसए की ओर से बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 129वीं जयंती पर 14 अप्रैल को पटना में दिव्यांगों के लिए कैंप लगाया जाएगा। जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने बताया कि भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के बैनर तले यह विशेष कैंप पटना में लगाया जाएगा। संस्था के संस्थापक पद्मभूषण डीआर मेहता के निर्देश के अनुसार कैंप लगाया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार से भी सहयोग की अपेक्षा है। कैंप के सिलसिले में वे एक दिवसीय यात्रा पर 20 फरवरी को पटना आ रहे हैं जिसमें वे कैंप के स्थान, रजिस्ट्रेशन व अन्य चीजों पर चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलने की उनकी योजना है। उन्होंने बताया कि यह कैंप नि:शुल्क होगा, जिसमें जरूरतमंद दिव्यांगों को कृत्रिम पैर, कल्चर लिंब दिए जाएंगे। कैंप का लाभ पूरे बिहार के लोग उठा सकते हैं। कैंप के आयोजन में पूर्वी क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण कुमार, गुरुप्रकाश, एफअाईए अमेरिका आलोक कुमार अादि सहयोग कर रहे हैं। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय से भी वे मिल चुके हैं, उन्होंने भी सहयोग का आश्वासन दिया है।

18 लाख दिव्यांग हो चुके हैं लाभान्वित

प्रेम भंडारी ने बताया कि इस संस्था से अबतक 18 लाख दिव्यांग लाभान्वित हो चुके हैं। संस्था का हावर्ड, एमआईटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कोलेबोरेशन है। संस्था एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका सहित 33 देशों में 78 से अधिक कैंप लगा चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर में यूनाइटेड नेशन में पेसिफिक आइलैंड के देशों को संबोधित करते हुए उन्हें जयपुर फुट के कृत्रिम पैर के कैंप लगाने का निमंत्रण दिया था। इसपर भी काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल न्यूयॉर्क में इंडियन काउंसलेट के कार्यक्रम में विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला की मौजूदगी में जमशेदपुर, पटना और दार्जिलिंग में कैंप लगाने की योजना बनी थी, जमशेदपुर में कैंप अक्टूबर में हो चुका है, पटना में अप्रैल में होगा। दार्जिलिंग का कैंप भी इसी साल होगा। उन्होंने कहा कि गांधीजी की 150वीं जयंती पर इंडिया फॉर ह्यूमेनिटी के तहत 12 देशों में कैंप लगाया गया है। जिसमें इजिप्ट, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार सहित अन्य देश शामिल हैं। मोदी जी के निर्देश पर यह कैंप लगाया गया है और दो साल में करीब 20 करोड़ रुपए सरकार ने इसपर खर्च किए हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना