--Advertisement--

जिले में ऑनलाइन जमा होगा जमीन का लगान

जिले के किसानों को जमीन का लगान जमा करने के लिए अब अंचल कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। किसान अब अपने घर बैठे लगान जमा कर...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:56 AM IST
Siwan - land will be deposited online in the district
जिले के किसानों को जमीन का लगान जमा करने के लिए अब अंचल कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। किसान अब अपने घर बैठे लगान जमा कर सकते हैं। राजस्व व भूमि सुधार विभाग के साइट पर दाखिल खारिज के बाद अब लगान जमा करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की गई है। इसकी जानकारी देते हुए एसडीओ अमन समीर ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में ऑनलाइन लगान जमा करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी जमाबंदियों की ऑनलाइन इंट्री की जा रही है। जिन अंचलों में ऑनलाइन इंट्री हो चुकी वहां डाटा वेरिफिकेशन काम चल रहा है।डाटा इंट्री, वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरा हाेने और संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद अंचलों में ऑनलाइन दाखिल खारिज शुरू किया जाएगा और साथ ही ऑनलाइन लगान जमा करने की सुविधा भी शुरू हो जाएगा।

लगान जमा करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा अंचल कार्यालय

ऑनलाइन मिलेगी सभी सूचना

ऑनलाइन भुगतान मेनू पर क्लिक करने के बाद जिला, अंचल, हल्का, मौजा और जमाबंदी से संबंधित सभी विवरण मौजूद रहेगा। बेवसाइट पर रैयत का नाम, खाता संख्या, प्लॉट संख्या आदि से संबंधित विवरण भरकर रैयत अपनी जमाबंदी रजिस्टर के पृष्ठ को खोजेंगे, जिसके बाद अपनी जमाबंदी के आगे दिए गए देखें बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जमाबंदी तथा लगान से संबंधित सभी सूचनाएं कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखने लगेंगी।

ऑनलाइन इंट्री और डाटा वेरिफिकेशन का चल रहा काम : जिले के किसान अब जल्द ही अपने खेत का लागान ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके लिए सभी जमाबंदियों की ऑनलाइन इंट्री की प्रकिया की जा रही है। जिन अंचलों में ऑनलाइन इंट्री हो चुकी वहां डाटा वेरिफिकेशन काम चल रहा है। दिसंबर तक यह प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। अमन समीर, एसडीओ, सीवान

ऐसे होगी प्रक्रिया| विभाग की वेबसाइट www.land.bihar.gov.in खोलते ही ऑनलाइन भू लगान मेनू पर क्लिक करें, इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। वेबसाइट से रैयत जमाबंदी रजिस्टर टू, बकाया लगान, पहले भुगतान किए गए लगान की स्थिति देख सकेंगे, जिसके आधार पर ऑनलाइन लगान का भुगतान करना होगा। क्या होगा लाभ सालाना लगान जमा करने के लिए रैयतों को अंचल कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।मालूम हो कि कर्मचारियों की संख्या कम होने के कारण वे गांव/घर तक लगान के लिए नहीं जा पाते थे। ऐसे में वर्षों तक लगान लंबित रह जाता था। अब ऐसी स्थिति नहीं होगी। लैंड रिकॉर्ड के आधार पर ही लगान जमा होगा। यानी किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो पायेगा। जिसकी जमीन है, उसी का लगान जमा होगा। लगान जमा करने से रजिस्टर अपडेट होगा। इस तरह गड़बड़ी से बचा जा सकेगा। कर्मी रसीद काटने के एवज में पैसे नहीं ले पायेंगे, अब यह समस्या दूर हो जायेगी।

दिसम्बर 2018 से शुरू होगी व्यवस्था

राजस्व कर्मियों का नहीं लगाना होगा चक्कर

X
Siwan - land will be deposited online in the district
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..