• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • वॉलेन्टियर्स ने स्कूली बच्चों की कला को निखारा
--Advertisement--

वॉलेन्टियर्स ने स्कूली बच्चों की कला को निखारा

महंथ महादेवानंद महिला काॅलेज के एनएसएस वालेंटियर्स स्कूली बच्चों के हुनर को निखारने का काम रहे हैं। इस सिलसिले...

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2018, 02:05 AM IST
वॉलेन्टियर्स ने स्कूली बच्चों की कला को निखारा
महंथ महादेवानंद महिला काॅलेज के एनएसएस वालेंटियर्स स्कूली बच्चों के हुनर को निखारने का काम रहे हैं। इस सिलसिले में गुरुवार को वालेंटियर्स ने उत्क्रमिक मध्य विद्यालय, अख्तियारपुर में स्कूली बच्चों के बीच पेंटिग और भाषण प्रतियोगिता कराया। बच्चों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के लिए उनसे नुक्कड़ नाटक भी कराया। नाटक में बच्चियों ने अभिनय किया। वालेंटियर्स का नेतृत्व अनामिका केसरी व संचालन ज्योति ने किया। समारोह में मुख्य अतिथि एनएसएस के समन्वयक डॉ. दूधनाथ चौधरी ने कहा कि इन प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के अंदर छिपी कलाआें को निखारने का काम किया जाता है। इससे बच्चाें को पढ़ाई में मन भी लगेगा। सभी बच्चों में टैलेंट होता है, जरूरत उनके रुझान को समझने व मौका मिलने की होनी चाहिए।

अच्छी पहल

पेंटिग व भाषण प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यार्थियों ने रखे विचार, अतिथि बोलीं- प्रतिभा का करें सदुपयोग

अख्तियारपुर में पेटिंग करते बच्चे।

प्रतियोगिता में 25 बच्चों ने दिखाया अपना हुनर

पेंटिग में 15 बच्चे व भाषण प्रतियोगिता में 10 बच्चों ने भाग लिया। नुक्कड़ नाटक का नाम स्वच्छता ही धन है। यह स्वच्छता पर आधारित था। नाटक के माध्यम से दिखाया है कि अपने आसपास के वातावरण को साफ रखना है। गंदगी से कई प्रकार की बीमारियां होती है। खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ साबुन से धोना चाहिए। स्वच्छता के प्रति हरेक आदमी को प्रेरित करना चाहिए। अभिनय राखी, तुलसी, मिनाक्षी, रेशमा, तीजा पंचमी, सपना, शालिनी, रोशनी, राजनंदनी शामिल थीं।

इन बच्चों ने जीते पुरस्कार

पेंटिंग में संस्कृति राज को प्रथम पुरस्कार, श्रेया कुमारी को द्वितीय व मनीषा कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला। भाषण प्रतियोगिता में श्रेया कुमारी को प्रथम, नवीन कुमार को द्वितीय, अंचल कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला। मौके पर स्वाति, रुचि, कल्याणी व महिला कॉलेज के कई शिक्षक उपस्थित रहे। सभी ने बच्चों की प्रतिभा को सराहा।

X
वॉलेन्टियर्स ने स्कूली बच्चों की कला को निखारा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..