Hindi News »Bihar »Patna» LPG Gas 300 Serial Blast

एक के बाद एक 300 सीरियल ब्लास्ट, इलाके के लोग दहशत में आ गए और घर छोड़कर भागने लगे

पटना के रिहायशी इलाके में मौजूद गैस एजेंसी के गोदाम में खड़े एक ट्रक में लगी थी आग।

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 10, 2018, 03:57 PM IST

    पटना.पटना सिटी के दीदारगंज के लोग शनिवार सुबह छह बजे एक के बाद एक 300 धमाकों की आवाज सुन दहल गए। कई फीट ऊंची आग की लपट के बीच जोरदार धमाके ऐसे हो रहे थे, लगा जैसे बम ब्लास्ट हो रहा हो। धमाके की आवाज 4-5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। दरअसल, गैस एजेंसी के एक गोदाम में सिलेंडर से भरे ट्रक में आग लग गई। ट्रक पर 14.5 किलो के 436 और 19 किलो के 10 सिलेंडर रखे हुए थे। घटना से इलाके के लोग दहशत में आ गए और घर छोड़कर भागने लगे। सिलेंडर के चिथड़े हवा में उड़ रहे थे, 3 किमी दूर गिरा मलबा

    - मामला गृहशोभा एलपीजी गैस एजेंसी के गोदाम से जुड़ा है। आग इतनी तेजी से फैली कि गोदाम में काम कर रहे स्टाफ को फायर एक्स्टिंग्यूसर भी चालू करने का मौका नहीं मिला। ट्रक से गैस को अनलोड कर ग्राहकों को देने और वेंडरों के ठेले पर लोड करने के दौरान यह हादसा हुआ। सिलेंडर के परखचे तीन किलोमीटर दूर तक जाकर गिर रहे थे।

    - सूचना मिलते ही अग्निशमन की दर्जन भर गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। तकरीबन चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सिलेंडर के उड़ने से गैस गोदाम और आसपास के प्रतिष्ठानों के एसबेस्टस, कांच, दीवार क्षतिग्रस्त हो गए।

    - लगातार हो रहे ब्लास्ट और दूर-दूर तक गिर रहे सिलेंडर के परखचे से दहशतजदा सैकड़ों लोग कीमती सामान लेकर घरों से बाहर निकल आए। घंटों पूरे इलाके में अफरातफरी मची रही। एजेंसी मालिक नंद कुमार ने बताया कि हादसे में करीब 25 लाख रुपए की प्रॉपर्टी नुकसान का अनुमान है।


    सिलेंडर में रिसाव घटना का कारण
    - एजेंसी के मैनेजर ने बताया- ट्रक से जिन सिलेंडरों को अनलोड किया जा रहा था उनमें कोई सिलेंडर रिस रहा था। उतारने के दौरान दो सिलेंडर के टकराने से चिंगारी निकली और आग पकड़ ली। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो ट्रक के इंजन से आग निकली और रिस रहे सिलेंडर के संपर्क में आग गई, जिससे घटना हुई।

    - स्टेट फायर अफसर संजीव ने भी बताया कि किसी सिलेंडर से गैस रिसाव ही कारण है। वैसे अन्य वजहों की पड़ताल की जा रही है।


    डीएम ने 3 दिन में मांगी रिपोर्ट
    - पटना डीएम कुमार रवि ने पटना सिटी के एसडीओ और जिला अग्निशमन पदाधिकारी को जांच का जिम्मा दिया है। 3 दिनों में रिपोर्ट मांगी है।

    - गैस एजेंसी के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र अौर लाइसेंस था या नहीं, इसकी भी जांच होगी।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From Patna

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×