पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • बरौनी, कांटी व नबीनगर बिजलीघर एनटीपीसी के हवाले, सरकार को 875 करोड़ की बचत

बरौनी, कांटी व नबीनगर बिजलीघर एनटीपीसी के हवाले, सरकार को 875 करोड़ की बचत

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बरौनी, कांटी और नवीनगर बिजलीघर को राज्य सरकार ने एनटीपीसी को सौंप दिया है। मंगलवार को कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बिजलीघर चलाने के लिए कोयला से लेकर कर्ज का इंतजाम एनटीपीसी खुद ही करेगा। सरकार द्वारा मालिकाना हक छोड़ देने से राज्य को सालाना 875 करोड़ की बचत होने का अनुमान है। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि कांटी में बिजली उत्पादन पर प्रति यूनिट लागत 5.5 रुपए, ,बरौनी में 5.75 रुपए व बाढ़ में 4.25 रुपए है। फिलहाल राज्य सरकार और एनटीपीसी के बीच एमओयू की शर्तें निर्धारित हो रही हैं।

1765 उर्दू अनुवादकों की होगी तैनाती : राज्य में राजभवन और मुख्यमंत्री सचिवालय से लेकर प्रखंड स्तर तक के सभी सरकारी कार्यालयों में उर्दू भाषा कोषांग की स्थापना करके वहां पर उर्दू अनुवादकों की तैनाती की जाएगी। कैबिनेट ने 1765 पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसी तरह राज्य के 28 संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में योग्य शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मियों को नियमानुसार वेतन भुगतान किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि डीएम, एसपी, एसडीपीओ, बीडीओ, थाना, सभी सरकारी विभाग, आयोग, पुलिस कार्यालय और निबंधन कार्यालयों में लोग उर्दू में भी आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए 1204 सहायक अनुवादक, 404 उर्दू अनुवादक, 118 वरीय उर्दू अनुवादक और 38 अनुवाद पदाधिकारी की तैनाती की जाएगी। कैबिनेट ने कृष्णानंद यादव बनाम मगध विश्वविद्यालय बनाम अन्य मामले में 28 संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में वेतन भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को इस संबंध में आदेश दिया था।

बिहार चिकित्सा सेवाएं व आधारभूत संरचना निगम में तीन महाप्रबंधकों की व्यवस्था को खत्म करके दो मुख्य महाप्रबंधकों की तैनाती की जाएगी। इनका पद नाम मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना) और मुख्य महाप्रबंधक (आपूर्ति) होगा।

स्कॉलरशिप का भुगतान 30 जून तक : राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अधीन लाभान्वितों को सब्सिडी और स्कॉलरशिप का भुगतान आरटीजीएस या एनईएफटी के जरिए सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा। इसके लिए 30 जून तक सभी लाभार्थियों के बैंक खाते को आधार नंबर से जोड़ कर भुगतान कर दिया जाएगा।

पुनौराधाम मंदिर का होगा विकास : राज्य सरकार सीतामढ़ी के पुनौराधाम मंदिर का विकास करेगी। इसके लिए कैबिनेट ने 48.53 करोड़ रुपए दिए हैं। इस रकम से मंदिर परिसर, थिमेटिक बाउंड्री वॉल, थिमेटिक गेट, परिक्रमा पथ, कार्यक्रम के लिए ओपन एयर थियेटर, यात्रियों के ठहरने के लिए भवन, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, एलईडी हाई मास्ट लाइट और तालाब का विकास किया जाएगा। चालू वित्तीय वर्ष में 10.67 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

कैबिनेट से प्रस्ताव मंजूर

अन्य फैसले

बिहार परिवहन (प्रवर्तन) संवर्ग नियमावली मंजूर जमुई में राजकीय महिला डिग्री कॉलेज की स्थापना योजना विभाग में 349 अभियंताओं को एक वर्ष का एक्सटेंशन छपरा के दहियांवा में आईबी पोस्ट के लिए 0.10 एकड़ जमीन स्पोर्टस कॉम्पलेक्स कंकड़बाग में आधारभूत संरचना निर्माण के लिए 3.86 एकड़ जमीन कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं के पारिश्रमिक और मानदेय में बढ़ोतरी कैमूर सदर अस्पताल के तत्कालीन चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.रामविलास सिंह बर्खास्त फार्मासिस्ट संवर्ग में प्रोन्नति को मंजूरी बिहार औद्योगिक अनुदेशक संवर्ग नियमावली 2018 को मंजूरी

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें