Hindi News »Bihar »Patna» औरंगाबाद में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में 3 से शुरू होगा कोर्स

औरंगाबाद में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में 3 से शुरू होगा कोर्स

औरंगाबाद में मोटर ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण हो गया है। ड्राइवर बनने की चाहत रखने वाले युवा यहां नामांकन लेकर भारी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 02:15 AM IST

औरंगाबाद में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में 3 से शुरू होगा कोर्स
औरंगाबाद में मोटर ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण हो गया है। ड्राइवर बनने की चाहत रखने वाले युवा यहां नामांकन लेकर भारी वाहन चलाने प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। उनके लिए हॉस्टल और कैंटीन की सुविधा सस्ती दर उपलब्ध कराई जाएगी। सोमवार को पटना जिला परिवहन कार्यालय का निरीक्षण करने के बाद परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 करोड़ की लागत से औरंगाबाद में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर बनाया गया है। 240 लोगों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान 100 लोगों के ठहरने के लिए हॉस्टल बनाया गया है। इसे मारुति सुजुकी के सहयोग से चलाया जाएगा। इसका उद‌्घाटन जल्द होगा। 3 मई से प्रशिक्षण शुरू होगा।

महिलाओं के लिए बनेगा अलग बैच : महिलाओं के लिए अलग बैच बनाने का निर्णय लिया गया है। राज्य में दोपहिया और चारपहिया वाहनों को चलाने के लिए महिलाएं काफी संख्या में आगे आ रही हैं। इसको ध्यान में रखकर महिलाओं को चारपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण देने के लिए अलग बैच बनाया जाएगा। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रमाणपत्र मिलेगा। इस प्रमाण पत्र के आधार पर निजी चारपहिया, व्यावसायिक छोटे वाहन और भारी वाहन चलाने का लाइसेंस बनेगा। अलग से कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। किसी भी जिले से लाइसेंस बनवा सकेंगे। लाइसेंस बनाते समय जिला परिवहन पदाधिकारी ऑनलाइन प्रमाणपत्र की जांच कर लेंगे।

परिवहन कार्यालय का निरीक्षण करते सचिव संजय कुमार अग्रवाल।

प्रशिक्षण शुल्क

श्रेणी शुल्क समय

एलएमवी 3500 30 दिन

एचएमवी 7500 30 दिन

रिफ्रेशर कोर्स 400

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×