पटना सिटी / छह माह से बंद पड़े घर में 5 जिंदा बम मिले, भूसे में छिपाकर रखे गए थे



बरामद बम को डंडे से जिप्सी में रखती पुलिस। बरामद बम को डंडे से जिप्सी में रखती पुलिस।
सुतली बम सुतली बम
केन बम केन बम
X
बरामद बम को डंडे से जिप्सी में रखती पुलिस।बरामद बम को डंडे से जिप्सी में रखती पुलिस।
सुतली बमसुतली बम
केन बमकेन बम

  • 3 घंटे चला ऑपरेशन बरामद बमों में 2 केन व 3 सुतली बम, एक गिरफ्तार
  • स्पेशल ब्रांच और एटीएस की टीम भी मौके पर पहुंची

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2019, 09:58 AM IST

पटना. पटना सिटी के खाजेकलां थाना इलाके के छोटी बाजार स्थित जर्जर मकान से रविवार को दो केन बम व तीन सुतली बम बरामद किए गए। बरामद केन बमों में एक बड़ा है जबकि दूसरा छोटा। यह मकान बृजकिशोर सिन्हा का है। छह माह पहले उनके निधन के बाद से मकान बंद है। दिन के 10 बजे ही पुलिस ने इस मकान की घेराबंदी कर ली थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए बम निरोधी दस्ते को भी बुलाया गया।

 

बम निरोधी दस्ता व पुलिस घर के अंदर गई और करीब तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद मकान के एक कमरे में रखे भूसे के अंदर से दो केन बम व तीन सुतली बम बरामद कर लिए। पुलिस ने इसी मकान के पास रहने वाले मुखलाल को गिरफ्तार कर लिया। अभी उसके दो साथियों की तलाश है। केन बम बरामद होने के बाद एटीएस के साथ ही स्पेशल ब्रांच की टीम भी पहुंची। स्थानीय पुलिस से बरामद बमों का फीड बैक लिया। बम निरोधी दस्ते से जानकारी ली गई कि दोनों केन बम व तीन सुतली बम की क्या इन्टेंसिटी थी। बाद में बम निरोधी दस्ता बमों को लेकर निष्क्रिय करने के लिए अज्ञात स्थान पर रवाना हो गई।

 

पुलिस का दावा : कारोबारी से लूटपाट कर बम मारने की थी साजिश
पुलिस का दावा है कि सिटी इलाके में किसी बड़े कारोबारी से लूटपाट करना था। उसके बाद बम फेंका जाता। बम विस्फोट कर दहशत मचाने के बाद लुटेरों के भाग जाने की साजिश थी। दरअसल मुखलाल को पुलिस ने शनिवार की देर रात कारोबारी से लूट करने की साजिश रचने के दौरान पकड़ा था। उसी की निशानदेही पर उस जर्जर घर में बम रखे जाने की जानकारी मिली। मुखलाल का भाई अपराधी रहा है। वह भी उसी के साथ रहता है। सिटी एसपी ईस्ट जितेंद्र कुमार ने कहा कि बम कहां से आए, किसने बनाकर दिए, इस बाबत पुलिस सुराग जुटाने में जुटी है।

 

घर के पास है घनी आबादी, चूक होती तो दहल जाता खाजेकलां का इलाका
जिस मकान से स्टील के केन में दो बम और तीन सुतली बम रखे हुए थे, अगर वहां कोई बच्चा या कूड़ा चुनने वाला चला जाता तो फिर बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता है। थोड़ी से चूक से पूरा इलाका दहल जाता। दोनों केन बम काफी शक्तिशाली हैं। फटने के बाद जोर का धमाका होता और आसपास के घरों को भी काफी नुकसान पहुंचता।

 

भीड़ होने की वजह से पुलिस को घर से बम बरामद करने में हुई परेशानी
बम मिलने की सूचना के बाद वहां भीड़ जमा हो गई। पुलिस बलप्रयोग इसलिए नहीं करना चाहती थी कि कहीं भगदड़ मच गई और लोग उस मकान में चले गए तो अनहोनी हो सकती थी। पुलिस ने समझा-बुझा कर लोगों को हटाने की कोशिश की। भीड़ की वजह से ही बम बरामदगी में दिक्कत हुई। बाद में लोगों ने पुलिस को थैंक्स बोल यह कहा कि इलाका दहलने से बच गया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना