युवाओं सा फिट दिखने अनिल ने फॉलो किया आदित्य का बनाया डाइट प्लान**

Patna News - दो युगों के प्यार के अंतर को नहीं समझा पाई ‘लव आज कल’ ‘ लव आज कल’ नंगी आवाजें और टाट के परदे रा हुल...

Feb 15, 2020, 09:20 AM IST
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan

दो युगों के प्यार के अंतर को नहीं समझा पाई ‘लव आज कल’

‘ लव आज कल’


नंगी आवाजें और टाट के परदे


रा हुल द्रविड़ ने लंबे समय तक बल्लेबाजी करके अपनी टीम को पराजय टालने में सफलता दिलाई और कुछ मैचों में विजय भी दिलाई। राहुल द्रविड़ इतने महान खिलाड़ी रहे हैं कि कहा जाने लगा कि राहुल द्रविड़ वह संविधान है, जिसकी शपथ लेकर खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं। राहुल को ‘द वॉल’ अर्थात दीवार कहा जाने लगा। पृथ्वीराज कपूर का नाटक ‘दीवार’ सहिष्णुता का उपदेश देता था। देश के विभाजन का विरोध नाटक में किया गया था। चीन ने अपनी सुरक्षा के लिए मजबूत दीवार बनाई जो विश्व के सात अजूबों में से एक है। मुगल बादशाह शहरों की सीमा पर मजबूत दीवार बनाया करते थे। के. आसिफ की फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ में अनारकली को दीवार में चुन दिया जाता है। यह एक अफसाना था। उस दौर में शाही मुगल परिवार में अनारकली नामक किसी महिला का जिक्र इतिहास में नहीं मिलता।

यश चोपड़ा की सलीम-जावेद द्वारा लिखी अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘दीवार’ दो सगे भाइयों के द्वंद की कथा थी। एक भाई कानून का रक्षक है तो दूसरा भाई तस्कर है। ज्ञातव्य है कि दिलीप कुमार ने ‘मदर इंडिया’ में बिरजू का पात्र अभिनीत करने से इनकार कर दिया, क्योंकि वह नरगिस के पुत्र की भूमिका अभिनीत करना नहीं चाहते थे, परंतु बिरजू का पात्र उनके अवचेतन में गहरा पैठ गया था। उन्होंने अपनी फिल्म ‘गंगा जमुना’ में बिरजू नाम का पात्र ही अभिनीत किया। इस तरह ‘मदर इंडिया’ का ‘बिरजू’ दिलीप कुमार की ‘गंगा जमुना’ के बाद सलीम जावेद की ‘दीवार’ में नजर आया।

एक दौर में राज्यसभा में नरगिस ने यह गलत बयान दिया था कि सत्यजीत राय अपनी फिल्मों में भारत की गरीबी प्रस्तुत करके अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित करते हैं। तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने नरगिस से कहा कि वे अपना बयान वापस लें, क्योंकि सत्यजीत राय तो मानवीय करुणा के गायक हैं।

कुछ समय पश्चात श्रीमती इंदिरा गांधी के विरोधियों ने नारा दिया ‘इंदिरा हटाओ’ तो इंदिरा ने इसका लाभ उठाया और नारा लगवाया ‘गरीबी हटाओ’। घोषणा-पत्र से अधिक प्रभावी नारे होते हैं। हाल में ‘गोली मारो’ बूमरेंग हो गया अर्थात पलटवार साबित हुआ।

देश के विभाजन की त्रासदी से व्यथित सआदत हसन मंटो ने कहानी लिखी ‘नंगी आवाजें’ जिसमें शरणार्थी एक कमरे में टाट का परदा लगाकर शयनकक्ष बनाते हैं, परंतु आवाज कभी किसी दीवार में कैद नहीं होती। ज्ञातव्य है कि नंदिता बोस ने नवाजुद्दीन अभिनीत ‘मंटो’ बायोेपिक बनाई। फिल्म सराही गई, परंतु अधिक दर्शक आकर्षित नहीं कर पाई। गौरतलब है कि विभाजन प्रेरित फिल्में कम दर्शक देखने जाते हैं। संभवत: हम उस भयावह त्रासदी की जुगाली नहीं करना चाहते। पलायन हमें सुहाता है, क्योंकि वह सुविधाजनक है।

दीवारें प्राय: तोड़ी जाती हैं। दूसरे विश्व युद्ध के पश्चात बर्लिन में दीवार खड़ी की गई। एक हिस्से पर रूस का कब्जा रहा, दूसरे पर अमेरिका का। कालांतर में यह दीवार भी गिरा दी गई। कुछ लोगों ने इस दीवार की ईंट को दुखभरे दिनों की यादगार की तरह अपने घर में रख लिया। जिन लोगों ने युद्ध का तांडव देखा है वे युद्ध की बात नहीं करते, परंतु सत्ता में बने रहने के लिए युद्ध की नारेबाजी की जाती है।

अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प मेक्सिको की सरहद पर दीवार खड़ी करना चाहते हैं। संकीर्णता के हिमायती प्राय: दीवार खड़ी करते हैं। खबर है कि डोनाल्ड ट्रम्प के अहमदाबाद आने के पहले शहर में दीवार बनाई जा रही है, ताकि ट्रम्प शहर में सुविधाहीन इलाके को देख न सकें। इस तरह की दीवार बनाने से बेहतर है कि असमानता मिटाने या कम करने के सच्चे प्रयास किए जाएं। गूगल के दौर में किसी से कुछ छिपा नहीं है। हमारे घर के खाली बर्तनों का टकराना भी सब जानते हैं। हम भरवां बैंगन बना रहे हैं या बैंगन का भर्ता, यह किसी से छिपा नहीं। गरीबी छिपाने से बेहतर है गरीबी दूर करने का प्रयास किया जाए। निदा फ़ाज़ली की नज्म का आशय कुछ ऐसा है कि दीवार वहीं रहती है, मगर उस पर लगाई तस्वीर नहीं होती है।

पटना, शनिवार 15 फरवरी , 2020 . 04

फिल्म ‘मलंग’ के लिए अनिल ने घटाया था कई किलो वजन...


जयप्रकाश चौकसे, फिल्म समीक्षक

उमेश कुमार उपाध्याय. मुंबई

झ क्कास एक्टर अनिल कपूर हालिया रिलीज फिल्म ‘मलंग’ में पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आए। उनके इस ग्रे शेड कैरेक्टर की काफी तारीफ हुई। इसके अलावा फिल्म में उनका लुक, टैटू और फिजीक भी चर्चा का विषय बना हुआ है। पर कम ही लोग जानते हैं कि इस एक्शन फिल्म के लिए अनिल ने इस फिल्म में अपने किरदार को परफेक्ट बनाने के लिए कई किलो वजन घटाया है। कैसे किया यह सब, पढ़िए उनसे हुई बातचीत में...

Ñमलंग’ में अपने किरदार के लिए कैसे वेट लूज किया?

यह फंक्शनल और वेट ट्रेनिंग का मेल था। मैंने उतना ही खाया जितना खाने के लिए कहा गया। मेरे ट्रेनर मार्क ने एक पूरे वर्कआउट का प्लान बनाया था उसे मैंने फॉलो किया। मैंने इसे खुद प्लान किया था और इसमें मेरे को-स्टार आदित्य रॉय कपूर ने मेरी मदद की। उन्होंने मेरे लिए डाइट प्लान तैयार किया। ये इतना अच्छा था कि मैं इसे अभी तक फॉलो कर रहा हूं।

Ãइससे पहले कभी किसी रोल के लिए वजन घटाया-बढ़ाया था?

नहीं, यह पहली बार है जब मैं इस तरह के फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन से गुजरा हूं। अपनी अभी तक की जिंदगी में मैंने हमेशा अपने वेट और फिटनेस का लेवल बनाए रखा है।

Ãआपके लुक और टैटू की भी तारीफ हुई तो कैसा लगा?

Glamour

aditi rao

अदिति, रितु कुमार के सिल्क कुर्ते मेंे रैंप पर उतरीं।

सलमान से मिलने के लिए 600 किमी साइकल चलाकर पहुंचा फैन**

कार्तिक आर्यन ने अपनी हालिया रिलीज फिल्म ‘लव अाज कल’ के किरदार रघु की तस्वीर शेयर कर लिखा, ‘रघु की तरफ से हैप्पी वैलेंटाइन डे ’।

अर्जुन रामपाल ने गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ यह तस्वीर शेयर करते हुए उन्हें वैलेंटाइन डे विश किया। अर्जुन ने लिखा, 'Love and be loved.'

celebrating valentine's day **

सितारों ने सोशल मीडिया पर यूं किया अपने प्यार का इजहार**

यह फोटो शेयर कर भूमि पेडनेकर ने आइस्क्रीम को अपना वैलेंटाइन बताया। उन्होंने लिखा, 'Me with my Valentine. To our forever, unconditional and loyal love'

वैलेंटाइन डे पर सुष्मिता सेन ने बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ यह तस्वीर शेयर की। इसके अलावा उन्होंने अपनी दोनों बेटियों के साथ भी एक खूबसूरत फोटो शेयर की।

फरहान अख्तर ने गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर संग यह फोटो शेयर कर लिखा, ‘अगर आप मेरी वैलेंटाइन बनना चाहती हैं तो हाथ उठाइए।’ कई सितारों ने इस तस्वीर को खूबसूरत बताया है।

कृति खरबंदा ने यह तस्वीर शेयर करते हुए पूछा- ‘क्या किसी ने कहा- वैलेंटाइन डे?’ पुलकित सम्राट ने जवाब दिया- ‘हां, मैंने कहा।’

lakme fashion week day 3**

मुंबई में चल रहे लैक्मे फैशन वीक के तीसरे दिन भी रैंप पर बॉलीवुड सेलेब्स का जलवा रहा। जानिए किसने, किसके लिए वॉक किया।

saiee manjrekar

सई ने फैशन डिजाइनर जिगविजय और वर्षा के लिए रैंप वॉक की। वे ब्राइडल लुक में नजर आईं।

Bipasha-karan

बिपाशा-करण ने संजुक्ता दत्त के लिए रैंप वॉक की। बिपाशा असमिया साड़ी में और करण कुर्ता-पायजामा
में दिखे।

‘हां, मैं थोड़ा एग्रेसिव हो गया था पर मैंने कोई बदतमीजी नहीं की’**

छेड़छाड़ के आरोपों पर बोले सलमान के को-स्टार शाहबाज खान...**

controversy**

एग्जाम के चलते आगे खिसकी है ‘छलांग’

हंसल मेहता निर्देशित राजकुमार राव और नुसरत भरूचा की फिल्म ‘छलांग’ के मेकर्स द्वारा इसकी डेट आगे बढ़ाकर 12 जून 2020 करने की जो खबर आई थी, अब उसका कारण भी सामने आ गया है। दरअसल निर्माताओं ने यह निर्णय परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया है। फिल्म की कहानी स्कूल के पीटी टीचर की है, इसलिए टार्गेट ऑडियंस भी स्कूल के बच्चे हैं। निर्माता लव रंजन ने बयान जारी करते हुए इसकी जानकारी दी।

साल 2013 में भूपेन ने साइिकल का हैंडल पकड़े बिना एक घंटे में 48 किलोमीटर का सफर तय किया था। उनका यह रिकॉर्ड इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। सलमान खुद साइकिलिंग पसंद करते हैं और कई बार साइकिल चलाते देखे गए हैं।

एक अन्य रिकॉर्ड भी भूपेन के नाम

असम की राजधानी गुवाहाटी में शुरू होने जा रहे फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए सलमान खान भी पहुंचेंगे। इसी उम्मीद में सलमान के एक 52 वर्षीय फैन 600 किलोमीटर साइकिल चलाकर उनसे मिलने गुवाहाटी पहुंचे हैं। तिनसुकिया जिले के रहने वाले भूपेन लिक्सन ने 6 दिन में यह सफर तय किया। वे अपने साथ सलमान की एक तस्वीर भी लाए हैं।

लेकिन उस लड़की ने रिपोर्ट कर दी और आरोप लगाया कि मैंने उसे गलत तरीके से छुआ। वहां के सीसीटीवी में भी ऐसा कुछ नहीं देखा गया। हालांकि पुलिस मेरे साथ बहुत ही सहयोगी है। उन्होंने किसी भी तरह की अरेस्ट की बात नहीं की और अब वे इस मामले को बारीकी से देख रहे हैं। अब मैंने उस लड़की और उसके दोस्तों के खिलाफ क्रॉस कम्पलेंट फाइल की है।'
(जैसा किरण जैन को बताया)

चार-पांच दोस्तों के साथ मेरी बेटी पर हमला किया। मेरी बच्ची को स्कूटी से नीचे गिरा दिया। मारपीट की और खुद उसकी स्कूटी पर बैठकर चली गई। जब मेरी बेटी रोते हुए घर लौटी तो मैं आगबबूला हो गया। जाहिर है कोई भी पिता आगबबूला हो जाएगा। मैं और मेरी प|ी अपनी बेटी के साथ तुरंत उस गैंग को ढूंढ़ने निकल पड़े। मैं मानता हूं कि मैं थोड़ा एग्रेसिव हो गया था लेकिन मैंने उसके साथ किसी भी तरह की बदतमीजी नहीं की थी

‘उ स लड़की ने जो भी आरोप लगाए हैं, वो गलत हैं। असल कहानी यह है कि वह मेरी 17 साल की बेटी की दोस्त है। उसे शक है कि उसका बॉयफ्रेंड मेरी बेटी से बात करता है और बस इसी मुद्दे को लेकर उसने इतना बड़ा हंगामा किया। कुछ दिन पहले वो 20-25 लड़के और लड़कियों को लेकर मेरे घर के नीचे आई और बिल्डिंग के नीचे आकर गाली-गलौज करके चिल्लाने लगी। उस दिन तो मेरी प|ी ने जाकर इस मामले को सुलझाया।
दूसरे दिन उसी लड़की ने अपने

अपना डाइट प्लान उन्होंने मुझसे भी फॉलो कराया

अनिल कपूर ने कहा- आदित्य ने मेरे लिए जो डाइट प्लान बनाया था। बहुत ही स्ट्रिक्ट था। दरअसल उनकी फिटनेस के लिए जो डाइट प्लान बना उसे उन्होंने मुझसे भी फॉलो कराया। इसमें उन्होंने हैवी न्यूट्रिशन पर फोकस रखा। अनहेल्दी फूड को इस प्लान से उन्होंने कोसों दूर रखा। मैं अभी भी इस डाइट प्लान को फॉलो कर रहा हूं।



Ãआपके लुक और टैटू की भी तारीफ हुई तो कैसा लगा?

इस पेंचीदा किरदार मेंे खुद को ढालने के लिए मुझे अपने लुक और स्टाइल समेत कई चीजों में बदलाव करना जरूरी था। मेरा वजन घटाना और टैटू बनवाना है, वह मेरे किरदार की िजंदगी में हर दिन चल रही चीजों को दर्शाता है। इस रोल के लिए मैंने फिजिकली ही नहीं बल्कि मेंटली भी काफी मेहनत की। तारीफ मिल रही है तो खुश हूं।

reason revealed

जाहिर की है। वो यह कि वे हर फिल्म में करीना के साथ रोमांस करना चाहते हैं और यह उनकी स्वाभाविक इच्छा है। बहरहाल, फिल्म में करीना आमिर के लव इंट्रेस्ट के रूप में नजर आएंगी। बता दें कि यह फिल्म क्रिसमस पर रिलीज होने वाली है।

शुक्रवार को आमिर खान ने फिल्म ‘लाल सिंह चड्‌ढा’ से करीना कपूर का फर्स्ट लुक रिवील करते हुए लिखा, ‘पा लेने की बेचैनी, और खो देने का डर.. बस इतना सा है, ज़िंदगी का सफर।’ इसे शेयर हुए आमिर खान ने अपनी एक खास इच्छा भी

हर फिल्म में करीना के साथ रोमांस करना चाहते हैं आमिर खान**

malaika

arora

मलाइका अरोड़ा ने डिजाइनर वरुण चिक्कलम का लहंगा पहनकर रैंप वॉक की। साथ में चोकर पेयर किया।

Áरेटिंग : 2/5

Áस्टार कास्ट : कार्तिक आर्यन, सारा अली खान, रणदीप हुड्‌डा,

Áडायरेक्टर : इम्तियाज अली

Áप्रोड्यूसर : इम्तियाज, दिनेश विजान

Áम्यूजिक : प्रीतम चक्रवर्ती

Áअवधी : 141 मिनट

प्या र आैर रोमांस की कहानियां सदाबहार होती हैं। हां, वैलेंटाइन डे जैसे विशेष दिन की बात हो तब इसे और हवा मिल जाती है। इसी अवसर को भुनाने के लिए निर्देशक इम्तियाज अली दर्शकों के लिए ‘लव आज कल’ लेकर आए हैं। फिल्म के नाम के मुताबिक इसकी कहानी को बयां करने के लिए एक 1990 का और दूसरा 2020 के युग के प्यार को दिखाया गया। दोनों युगों के प्यार की कहानी साथ-साथ चलती है जो जटिलता का कारण बनती है। कहानी के मुताबिक जोई (सारा अली खान) आज के जमाने की मॉर्डन लड़की है। उसकी प्राथमिकता कॅरियर बनाना है, जबकि प्यार-मोहब्बत और लड़कों से दोस्ती करना उसके लिए टाइमपास है। जोई की मुलाकात प्रोग्रामिंग इंजीनियर वीर (कार्तिक आर्यन) से होती है। पहले प्यार के रूप में वीर अपनी लाइफ में जोई को स्पेशल मानता है लेकिन जब वीर उसे स्पेशल बताकर भी हम बिस्तर होने से इनकार कर देता है, तब यह बात जोई को नागवार गुजरती है और वह रिश्ता तोड़ देती है। इसके बावजूद वीर, जोई का पीछा करता रहता है। जोई जहां काम करती है, वह वहां भी काम करने जाता है। इसी बीच एक 1990 के दौर के युवाओं की प्रेम कहानी भी साथ चल रही है। एक साथ चल रही कई कहानियां यहां बड़ा कंफ्यूजन क्रिएट करती हैं।

फिल्म में कार्तिक-सारा के लव मेकिंग और किसिंग सीन से लेकर वो सब कुछ है जिसे देखकर दर्शक सिनेमाघर तक खिंचे चले आएं। लेकिन साथ-साथ चलने वाली दोनों युगों की उलझी कहानी और खराब पटकथा की वजह से आज और कल के प्यार के अंतर को समझ पाना मुश्किल होता है। सिनेमाघर में 141 मिनट बिताना बोरिंग लगने लगता है। जाहिर-सी बात है कि 1990 से लेकर 2020 तक प्यार-रोमांस और लोगों की सोच में काफी अंतर आया है, जो रियल से लेकर रील लाइफ में भी दिखता है। अगर इसी भेद को बखूबी दिखाया गया होता, तो बेहतर होता। गानों की बात की जाए तो अच्छे बोल होने के बावजूद वे कहानी से कोई कनेक्शन जोड़तेे नहीं दिखते।

हालांकि, अभिनय की बात करें तो कलाकारों पर अंगुली नहीं उठाई जा सकती। कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और रणदीप हुड्‌डा का अभिनय ठीक-ठाक रहा। फिल्म में रणदीप को कहानी सुनाने से ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला है। इन स्टार्स से ज्यादा लीना की भूमिका निभाने वाली नवोदित अदाकारा आरुषि शर्मा की अदाकारी अच्छी लगती है।

देखें या नहीं... सारा-कार्तिक की केमिस्ट्री पसंद है तो जरूर देखें।

परदे के पीछे**

Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
X
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
Patna News - looking fit as a youth anil followed aditya39s diet plan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना