बिहार / भगवान महावीर के जन्मस्थान क्षत्रियकुंड में बन रहा मंदिर 2021 तक होगा तैयार



भगवान महावीर के जन्मस्थान पर बन रहा मंदिर। भगवान महावीर के जन्मस्थान पर बन रहा मंदिर।
X
भगवान महावीर के जन्मस्थान पर बन रहा मंदिर।भगवान महावीर के जन्मस्थान पर बन रहा मंदिर।

  • राजस्थान के दिलवाड़ा जैन मंदिर की थीम पर किया जा रहा निर्माण
  • भगवान महावीर की जयंती पर बुधवार से कुंडलपुर में दो दिवसीय महोत्सव शुरू हो रहा है

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 06:22 AM IST

जमुई. श्वेतांबर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मस्थान क्षत्रियकुंड ग्राम में राजस्थान के दिलवाड़ा जैन मंदिर के थीम पर बन रहा मंदिर 2021 तक पूरा हो जाएगा। उड़ीसा के 100 कारीगर-मंदिर पर पत्थरों का नक्काशी उकेर रहे हैं। निर्माणाधीन मंदिर को देखकर महसूस होता है कि हजारों साल पुराने किसी मंदिर में आए हों। मंदिर की नक्काशी में कारीगरी ऐसी हो रही है मानों पत्थर की यह शिल्प कला हजारों साल पुरानी हो। इसके अलावा जन्मस्थान आने वाले पर्यटकों के ठहरने और उनकी सुविधा को लेकर धर्मशाला, पार्क, पार्किंग की व्यवस्था भी की जा रही है।

 

जन्मस्थान को जैन सर्किट से जोड़ने की घोषणा भी मुख्यमंत्री कर चुके हैं। पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने लछुआड़ में आचार्य सूरीश्वर महाराज से मिलकर इस मसले पर बात भी की थी। बहरहाल, दिलवाड़ा जैन मंदिर को दूसरा ताजमहल कहा जाता है। भगवान महावीर के जन्मस्थान का मंदिर देश भर के जैनियों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है। हालांकि जन्मस्थान में भगवान की प्राचीन प्रतिमा की स्थापना के बाद निर्माण कार्य धीमा पड़ गया है। मंदिर के निर्माण में लगी समिति के प्रतिनिधि कौशल भाई बोरा ने बताया कि दो साल में मंदिर बन जाएगा।

 

चोरी हो गई थी महावीर की प्रतिमा
तीन साल पहले क्षत्रियकंुड जन्मस्थान देशभर में चर्चा का विषय बन गया था जब 2600 साल पुरानी महावीर की प्रतिमा को चोरों ने जन्मस्थान से गायब कर दिया था। हालांकि एक पखवाड़े में प्रतिमा को बरामद कर लिया गया और 14 दिसंबर 2018 को धूमधाम से भगवान पुन: अपने घर में लौटे थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जैन मुनी सूरीश्वर महाराज की मौजूदगी में देशभर से आए हजारों की संख्या में आए जैन धर्मावलंबियों ने भगवान के घर लौटने का जश्न मनाया। जन्मस्थान के आसपास के इलाके में भगवान की प्रतिमा का नगर भ्रमण कराया गया। 

 

कुंडलपुर में दो दिवसीय महोत्सव आज से 

भगवान महावीर की जयंती पर बुधवार से कुंडलपुर में दो दिवसीय महोत्सव शुरू हो रहा है। महोत्सव में आने वाले लोगों के स्वागत के लिए कुंडलपुर सज-धजकर तैयार है। महोत्सव में भाग लेने के लिए जैन श्रद्धालु भी आ चुके हैं। कुंडलपुर नंद्यावर्त को भव्य तरीके से सजाया गया है। बुधवार की सुबह हाथी घोड़े और गाजे-बाजे के साथ भगवान महावीर की प्रतिमा को रथ पर स्थापित कर शोभा यात्रा निकाली जाएगी। भगवान महावीर जन्मभूमि कुंडलपुर के मंत्री विजय जैन ने बताया कि तीर्थ और जिला प्रशासन द्वारा सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। डीएम ने बताया कि महोत्सव स्थल पर मतदाताओं को जागरूक भी किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना