मगध महिला में 127 छात्राओं का हुआ कैंपस प्लेसमेंट

Patna News - महिला कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट का दौर शुरू हो गया है। लेकिन अभी केवल मगध महिला और पटना वीमेंस कॉलेज में ही...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:36 AM IST
Patna News - magadha woman has a campus placement of 127 students
महिला कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट का दौर शुरू हो गया है। लेकिन अभी केवल मगध महिला और पटना वीमेंस कॉलेज में ही कंपनियों की सुगबुगाहट देखी जा रही है। जेडी वीमेंस, अरविंद महिला और गंगा देवी में इस साल भी कोई कंपनी आने की कोई उम्मीद नहीं है। मगध महिला कॉलेज में अभी तक कुल 127 छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट हो चुका है। अभी तीन से चार कंपनियां कॉलेज में आएंगी। कैंपस प्लेसमेंट में सबसे आगे कॉलेज का बीबीए विभाग है। साल 2018 में 59 छात्राओं में 55 छात्राओं को नौकरी मिली। अन्य कॉलेजों में पिछले साल भी पाटलिपुत्र विवि के महिला कॉलेज जेडी वीमेंस, गंगा देवी और अरविंद महिला में कोई भी कंपनी प्लेसमेंट के लिए नहीं आई। इस साल भी स्थिति वैसी है। परीक्षाएं लेट होने की वजह से प्लेसमेंट का समय खत्म हो जाता है। ऐसे में छात्राओं को खामियाजा भरना पड़ता है। जेडी वीमेंस कॉलेज में कॉलेज प्रशासन द्वारा ऑफ कैंपस प्लेसमेंट के लिए छात्राओं को कुछ कंपनियों में भेजा भी जाता है लेकिन अन्य कॉलेजों में प्रशासन कोई पहल नहीं करता। पटना वीमेंस कॉलेज में अभी दो से तीन कंपनियों ने प्री-प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया है। आगे भी कुछ कंपनियां कॉलेज प्लेसमेंट के लिए आएंगी।

बीबीए विभाग रिजल्ट में भी आगे

मगध महिला कॉलेज का बीबीए विभाग रिजल्ट और प्लेसमेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। साल 2018 के रिजल्ट को देखें तो 59 छात्राओं में से 58 फर्स्ट डिविजन मार्क्स के साथ पास हुई। इनमें 12 छात्राएं डिस्टिंकशन के साथ पास हुई। दूसरी तरफ प्लेसमेंट को देखें तो 59 में 55 छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट हो गया था। इनमें कुछ छात्राओं ने आगे पढ़ाई करने के लिए नौकरी नहीं की लेकिन कई छात्राएं नौकरी कर रही हैं। बीबीए विभागाध्यक्ष डॉ सुरेंद्र बताते हैं कि छात्राएं काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। आगे भी वो अच्छा करेंगी हमें पूरी उम्मीद है। प्लेसमेंट सेल के कॉर्डिनेटर होने के नाते सुरेंद्र ने जानकारी दी कि इस साल 64 छात्राओं का कोसेंट्रिक्स, 38 का पीरामल फाउंडेशन, 7 एसएस सर्विसेस, 1 का जस्ट डायल, 10 का कैनडेंट एसईओ और 7 का विप्रो में कैंपस प्लेसमेंट हुआ है। फरवरी के अंतिम हफ्ते में तीन से चार और कंपनियां कॉलेज आने वाली हैं।

X
Patna News - magadha woman has a campus placement of 127 students
COMMENT