महावीर जयंती आज, दरवाजे और बालकनी में खड़े होकर करेंगे आरती, ध्वज भी लगाएंगे

Patna News - जैन समाज साेमवार काे अपने-अपने घरों में ही महावीर जयंती मनाएगा। पटना जैन संघ के अध्यक्ष प्रदीप जैन ने बताया कि...

Apr 06, 2020, 07:52 AM IST

जैन समाज साेमवार काे अपने-अपने घरों में ही महावीर जयंती मनाएगा। पटना जैन संघ के अध्यक्ष प्रदीप जैन ने बताया कि काेराेना के चलते लॉकडाउन के कारण इस बार शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। जैन संघ महावीर जयंती के अवसर पर साेमवार काे काेरोना रिलीफ फंड के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में पांच लाख रुपए देगा। संघ के कोषाध्यक्ष संजय जैन ने बताया कि जैन संघ ने मुख्यमंत्री कोरोना सहायता कोष के लिए साधार्मियों से पांच लाख की राशि इकट्ठा कर ली है, जो महावीर जयंती के अवसर पर जमा कर दिया जाएगा।

समाज के बच्चों ने अपने गुल्लक से भी दी है राशि: जैन समाज के एमपी जैन ने बताया कि काेराेना त्रासदी के बीच लाेगाें की मदद के लिए जैन समाज के बच्चे भी अागे अा रहे हैं। इस क्रम में तीन छोटे-छोटे बच्चे कासवी जैन व सात्विक जैन ने अपने गुल्लक तोड़कर जैन संघ को करोना राहत कोष के लिए 3100 रुपए दिए। वहीं कृशव जैन ने भी अपना गुल्लक तोड़कर 745 रुपए दिए। बताया कि महावीर जयंती पर शाम में सभी लोग अपने-अपने घरों के दरवाजे खोलकर या बालकनी में खड़े होकर भगवान महावीर स्वामी की आरती करेंगे। सभी धर्मावलंबी अपने घरों पर जैन ध्वज भी लगाएंगे।

महावीर जयंती पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

पटना| राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों को महावीर जयंती की बधाई और शुभकामना दी है। राजपाल ने कहा कि जैन धर्म के तीर्थकर महावीर स्वामी के जीवन दर्शन से हमें सत्य, अहिंसा, ब्रह्मचर्य, अस्तेय व अपरिग्रह की शिक्षा मिलती है। वहीं सीएम ने कहा कि हमें अहिंसा के मार्ग को अपनाने का संकल्प लेना चाहिए। हम सत्य और अहिंसा का पालन कर राज्य व देश में शान्ति, सद्भाव और विश्वास के रिश्ते को मजबूत करें। भगवान महावीर की जयंती को निरामिष दिवस के रूप में मनाएं। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव ने राज्यवासियों को महावीर जयंती की शुभकामनाए दी और कहा कि भगवान महावीर ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना