--Advertisement--

घाटों पर चेंजिंग रूम और वाॅच टावर बना

छठव्रतियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए अनुमंडल के सभी घाटों पर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। सिटी के आठ घाट खतरनाक...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:20 AM IST
Patna - make changing room and wacht tower on the ghats
छठव्रतियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए अनुमंडल के सभी घाटों पर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। सिटी के आठ घाट खतरनाक घोषित किए गए हैं। इनमें खाजेकलां व अदरख घाट पर अस्थायी तालाब का निर्माण भी अंतिम चरण में है। नुरुद‌्दीनगंज व पीरदमड़िया घाट में भी निर्माण कार्य चल रहा है। घाटों पर चेंजिंग रूम, अस्थायी शौचालय, वाॅच टावर, यूरिनल का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। इन घाटों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। घाटों तक पहुंचने वाले संपर्क पथों में लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। इधर स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपनी ओर से गली-मोहल्ले की सफाई करा रही हैं। बिजली की जगमगाहट देखते ही बन रही है। सिटी के अाठ घाटों को खतरनाक चिह्नित किया गया है, जिनमें मिरचाई घाट, गड़रिया घाट, पीरदमड़िया घाट, नंदगोला घाट, नुरुद‌्दीनगंज घाट, खाजेकलां घाट, केशवराय घाट व अदरख घाट हैं। यहां बैनर लगाया गया है, जिसमें खतरनाक लिखा हुआ है। घाटों पर चाली भी बिछाई गई है। नगर प्रबंधक रंधीर किशोर ने बताया कि गायघाट पर पानी का टैंकर भी लगेगा।

वार्ड पार्षद के नेतृत्व में चला सफाई अभियान

वार्ड 59 की पार्षद नीलम कुमारी व संजीव कुमार के नेतृत्व में वार्ड के सभी घाटों पर सफाई अभियान चलाया गया। मौके पर दिनेश वर्णवाल, राजेश चंद्रवंशी, संजीव कुमार, सोम मेहता, सुरेंद्र महतो, शेष महतो, राजेश रजक, मुन्नी देवी, ममता वर्णवाल, अलका यादव, दीपक चंद्रवंशी, मुन्ना अवस्थी, मोहन निषाद, रिंकू गुप्ता आदि मौजूद रहे। वार्ड 68 में पार्षद सुनीता देवी एवं मनोज कुमार मेहता के नेतृत्व में दर्जनों मोहल्लों में सफाई अभियान चलाया गया। मौके पर राजेश मेहता, अजीत, रमेश, समीर आनंद आदि मौजूद रहे।

खगौल में कलाकारों ने की लख घाट की सफाई

खगौल| छठ को लेकर कला जगत से जुड़े लोगों ने शनिवार को खगौल स्थित लख घाट पर सफाई की| लख में विसर्जित की गई प्रतिमाओं तथा कचरे को निकलते हुए घाट की सीढ़ियों पर झाड़ू लगाया| दानापुर के उप मुख्य पार्षद राजकिशोर यादव तह खगौल के पूर्व मुख्य पार्षद सुनील कुमार ने भी साथ दिया| रंगकर्मी उदय कुमार, नवाब आलम, रामनाथ, रोहित, गौरव कुमार, अशोक, चंदू प्रिंस आदि मौजूद थे|

पूजन सामग्री का वितरण आज

पटना सिटी। बिहार एक्युप्रेशर योग कॉलेज की ओर से रविवार को बिस्कोमान गोलंबर के पास स्थित कार्यालय में छठव्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण किया जाएगा। डॉ. अजय प्रकाश ने बताया कि लगभग 150 छठव्रतियों के बीच पूजन सामग्री बांटी जाएगी। सूप, नारियल व फल का वितरण किया जाएगा।

लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर आकर्षक ढंग से पटना सिटी के कदम घाट को सजाया गया है।

लाइट की व्यवस्था नहीं होने पर सड़क जाम की

पटना सिटी| गली-मोहल्लों में लाइट की समुचित व्यवस्था नहीं होने पर वार्ड 60 के लोगों ने रोड जामकर विरोध-प्रदर्शन किया। बौली मोड़ के पास सड़क जाम की। स्थानीय थाना पुलिस व वार्ड पार्षद शोभा देवी ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। इसके बाद रोड जाम हटा। जाम से वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। वार्ड के लोगों का कहना था कि छठ में भी गली-मोहल्लों में अंधेरा पसरा है। छठव्रतियों को आने-जाने में परेशानी झेलनी पड़ सकती है। लोगों ने निगम प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। पूर्व पार्षद बलराम चौधरी ने कहा कि निगम के अधिकारियों से गुहार लगाने के बाद भी केवल कुछ मोहल्लों में ही एलईडी बल्ब लगाकर खानापूर्ति की गई है। दर्जनों मोहल्लों में लाइट नहीं लगी। छठ जैसे पर्व में भी वार्ड को उपेक्षित रखा गया। छठव्रतियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। निगम प्रशासन ने सभी गली-मोहल्लों में एलईडी लाइट लगाने की बात कही थी, पर अबतक पूरी तरह से नहीं लग सकी। लोगों ने पर्व के पहले वार्ड के सभी मोहल्लों में एलईडी लाइट लगाने की मांग की है। प्रदर्शन में रामचंद्र प्रसाद पंकज, इबरार अहमद रजा, बबलू जायसवाल, राजेश, सुबोध, कुंदन, राजू कुमार, भूषण माली, मो. शानू, फिरोज अंसारी, रवि कसेरा, धर्मशीला देवी, शीला देवी, शकुंतला देवी, सीता देवी, सुजाता देवी, रुक्मिणी देवी, सुनीता देवी, देवेंद्र राय, संतोष राय, संजय राय, धर्मवीर पासवान समेत कई लोग शामिल हुए।

पुनपुन नदी घाट पर गंदगी का अंबार

पुनपुन। छठ पर्व को लेकर नदी घाट की साफ-सफाई को लेकर पुनपुन घाट थोड़ा पीछे चल रहा है। यह घाट पुनपुन घाट हाल्ट के नजदीक है। घाट पर पुनपुन प्रखंड के 14 पंचायत के अलावा आसपास के हज़ारों लोग छठ पर्व की पूजा के लिए आते हैं। लेकिन घाट के चारों तरफ कूड़े का ढेर पसरा है जिससे स्थानीय लोगों की नाराजगी बढ़ती जा रही है। स्थानीय अखिलेश सिंह, सिंटू कुमार, सूरज सूरज गुप्ता, जगदीश रजक, कृष्णा प्रसाद, सन्नी यादव यादव, नीरज गुप्ता ने बताया कि घाट के साफ सफाई को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं है। जबकि पुनपुन प्रखंड में सबसे ज्यादा भीड़ इसी घाट पर जमा होती है। सीओ संजय कुमार ने बताया कि दो दिन पूर्व घाट की साफ सफाई करवाई गई थी लेकिन दीपावली में स्थापित प्रतिमा विसर्जन के दौरान दुबारा गंदगी दिखाई देने लगी।

X
Patna - make changing room and wacht tower on the ghats
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..