एसएफसी गोदाम में बोरे का वजन कराने से मुकरे मैनेजर, डीलरों ने किया हंगामा

Patna News - मैरवा प्रखंड परिसर स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम में से डीलरों को कम अनाज मिलने की शिकायत की जांच करने पहुंचे...

Jan 16, 2020, 08:15 AM IST
Mairwa News - manager dealers created ruckus after weighing sacks in sfc godown
मैरवा प्रखंड परिसर स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम में से डीलरों को कम अनाज मिलने की शिकायत की जांच करने पहुंचे राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक के खिलाफ डीलरों ने हंगामा किया। उनका कहना था कि मैनेजर ने कुछ ऐसे बोरों का वजन कराया, जिसका वजन ठीक था। जब अन्य बोरों का वजन कराने को कहा गया तो प्रबंधक इससे मुकर गए। लोगों का आरोप था कि अधिकारियों को दिखाने के लिए गोदाम में कुछ ऐसे बोरे होते हैं, जिनमें अनाज तय वजन से ज्यादा ही रहता है। बाकी बोरों से अनाज कम रहता है। जानकारी के अनुसार मैरवा के 53 डीलर प्रतिमाह चार हजार क्विंटल गेहंू व चावल का उठाव करते है। उन्हंे हर माह बिना तौले ही अनाज दिया जाता है। डीलरों का आक्रोश देख बोरों का वजन कराए बिना ही प्रबंधक वहां से भाग खड़े हुए।

विरोध
डीएम ने भी जताई थी आपत्ति, वजन कराकर ही अनाज लेने का दिया था निर्देश

मैरवा में गोदाम की जांच करने पहुंचे प्रबंधक को घेरे डीलर।

कम वजन का लगता रहा है आरोप, अधिकारी नहीं करते कार्रवाई

डीलरों द्वारा गोदाम में वजन की मशीन नहीं होने तथा बोरे में कम राशन देने का प्रायः आरोप लगता रहा है। डीलरों द्वारा इसको लेकर कई बार हंगामा तथा राशन उठाव से इनकार किया जाता रहा है। इसकी शिकायत भी कई बार जिले में डीलरों द्वारा की जा चुकी है। लेकिन, विभागीय मिलीभगत के कारण इसको लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है। जिलाधिकारी रंजीता के द्वारा गोदाम की जांच के दौरान बिना तौले राशन देने तथा तराजू खराब होने की बात सामने आई थी। जिलाधिकारी ने बिना वजन कराए राशन लेने से इनकार करने तथा विभाग को तौल मशीन ठीक करने को कहा गया था। बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है।

अबतक डीलरों को नहीं दिया गया है राशन

डीलरों का कहना था कि पीओएस मशीन लगने के बाद से राशन वितरण का काम पारदर्शी हो गया है। माह की दूसरी तारीख से ही राशन का वितरण किया जाता है। इस माह में दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी डीलरों को राशन नहीं दिया गया है। उपभोक्ता राशन के लिए दुकान पर हंगामा कर रहे हैं। इसको लेकर डीलरों ने शिकायत की थी। डीलरों की शिकायत पर राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक संजय कुमार के द्वारा जांच की गई। उनके द्वारा मैरवा डीलर संघ के अध्यक्ष मोहम्मद इकबाल तथा सचिव विश्वजीत कुमार सिंह को बुलाकर राशन से संबंधित शिकायतों की जानकारी ली गई। उनकी जांच से डीलर संतुष्ट नहीं दिखे। राशन समय से नहीं मिल पाने के कारण ठेकेदार द्वारा कम अनाज बताया गया। जब जिला प्रबंधक ने अनाज के बोरे की जांच की तो बोरे का वजन सही पाया गया। डीलरों का कहना था कि उसी बोरे को तौला गया जो पूरा भरा हुआ था। इस मामले में जिला प्रबंधक संजय कुमार ने अपनी रूटीन जांच बताई। उन्होंने कहा कि लाभुकों को राशन सहीं समय से मिले, इसके लिए निर्देश दिया गया है। पॉश मशीन से ही राशन का उठाव होना है । इसके लिए यह निर्देश दिया गया है कि इस माह का राशन हर हाल में 20 जनवरी तक भेज दिया जाएगा।

X
Mairwa News - manager dealers created ruckus after weighing sacks in sfc godown
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना