विज्ञापन

मैथिली भाषा व साहित्य महान

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:45 AM IST

Patna News - पटना|मैथिली विभाग, एएन कॉलेज, पटना और मैथिली भाषा-साहित्य को समर्पित संस्था ‘साहित्यिक चौपाड़ि’ के संयुक्त...

Patna News - mathili language and literature great
  • comment
पटना|मैथिली विभाग, एएन कॉलेज, पटना और मैथिली भाषा-साहित्य को समर्पित संस्था ‘साहित्यिक चौपाड़ि’ के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को ‘एकल काव्य पाठ सह संगोष्ठी’ का आयोजन किया गया। कॉलेज के शताब्दी भवन में हुए कार्यक्रम में मैथिली के कवि-पत्रकार सुकान्त सोम का एकल काव्य पाठ हुआ और उनकी कविता व पत्रकारिता पर भी विस्तारपूर्वक बात हुई। मैथिली के आलोचक मोहन भारद्वाज की स्मृति को समर्पित इस आयोजन की शुरुआत अनुग्रह नारायण सिंह और मोहन भारद्वाज के चित्रों पर पुष्पांजलि से हुई। इसके बाद एएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ. शशि प्रताप शाही द्वारा पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र, मैथिली पुस्तकों के सेट और स्मृति चिह्न देकर अतिथियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर अपने संबोधन के दौरान डॉ. शाही ने मैथिली भाषा, साहित्य और मिथिला की संस्कृति को महान कहा।

कथाकार अशोक द्वारा आलोचक मोहन भारद्वाज की स्मृतियों को नमन किया गया। सुकान्त सोम की पत्रकारिता पर बात रखते हुए भैरव लाल दास ने कहा कि सुकान्त सोम ने अपनी पत्रकारिता के दौरान मिथिला की प्रमुख और जरूरी बातों को उठाया है। कवि द्वारा कुछ अपनी, तो कुछ उपस्थित साहित्य प्रेमियों की पसंद की कविताएं पढ़ी गईं। ये कविताएं उनके संग्रह ‘निज संवाददाता द्वारा’, ‘भोरक प्रतीक्षा में’ से होने के साथ-साथ विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित और कुछ अप्रकाशित भी थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. वासुकीनाथ झा ने की, इसमें डॉ. कमल मोहन चुन्नू, मैथिली विभाग की अध्यापिका वंदना किशोर सहित कई लोग मौजूद थे।

X
Patna News - mathili language and literature great
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन