पटना / मंगल को हो सकती है राहत की बारिश, मानसून आने के एक सप्ताह बाद भी हीट वेव

May be rain on Tuesday in patna
X
May be rain on Tuesday in patna

Jun 30, 2019, 04:09 AM IST

पटना. बिहार में 20 जून को मानसून ने दस्तक दिया और 21 जून को बिहार समेत पूरे बिहार को मानसून ने कवर कर लिया। 21 जून के बाद पटना और आसपास इलाकों में हल्की बारिश हुई पर धूप की तपिश में कमी नहीं आई। पुरवैया हवा चलने की वजह से उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे। राजधानी समेत बिहार क अन्य शहरों का पारा बढ़ गया। शनिवार को पटना समेत बिहार के ज्यादातर हिस्से हीट वेव की चपेट में रहा। चालू मौसम में ऐसा पहली बार हुआ है कि मानसून के दस्तक देने के बाद भी हीट वेव रहा। 


सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा तापमान : शनिवार को राजधानी का अधिकतम पारा 40 डिग्री से. दर्ज किया गया जो शुक्रवार के मुकाबले 0.6 डिग्री से. कम है। शनिवार को राजधानी का दर्ज अधिकतम पारा सामान्य से 5 डिग्री अधिक है जबकि शुक्रवार को नॉर्मल से अधिकतम पारा 6 डिग्री अधिक था। मानसून केम कमजोर पड़ने से बारिश नहीं हुई।

 

पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले दो दिनों तो बारिश होने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 2 जुलाई के बाद बारिश होने की संभावना है। शनिवार को पटना सबसे ज्यादा गर्म रहा। गया का अधिकतम पारा 38 डिग्री से. रहा तो भागलपुर का 37.8 डिग्री से.। शनिवार को इन दोनों शहरों का दर्ज अधिकतम पारा सामान्य से 3 डिग्री से. अधिक रहा।

 

बिहार में 41% बारिश में कमी तो पटना में 63%
बिहार में मानसून के दस दिन देर से आने का असर दिखने लगा है। बिहार की बात करें तो अब तक 154.8 एमएम बारिश होनी चाहिए थी पर 91.6 एमएम बारिश हुई। यानी सामान्य से 41 फीसदी कम। पटना में और बुरा हाल है। यहां 114.8 एमएम बारिश होनी चाहिए थी पर हुई मात्र 42.5 एमएम यानी 63 फीसदी कम।

 

बिहार के सभी जिलों की बात करें तो दो जिले सुपौल और पश्चिमी चंपारण हैं, जहां बारिश सामान्य से अधिक हुई है। सुपौल में 7 तो पश्चिमी चंपारण में सामान्य से 44 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। शेखपुरा में 93 फीसदी, औरंगाबाद में 90 प्रतिशत, मुंगेर में 84 प्रतिशत और रोहतास में 83 फीसदी बारिश कम हुई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना