अच्छी खबर / पटना एम्स में भर्ती मरीजों को कम कीमत में मिलेंगी दवाएं



medicines will be available at low-cost in Patna AIIMS
X
medicines will be available at low-cost in Patna AIIMS

  • फरवरी से अस्पताल की ओर से ही मिलेगी सुविधा, बाद में भरना होगा बिल
  • मरीज चाहे तो भर्ती होते वक्त दो हजार से अधिक भी पैसा जमा कर सकता है

Dainik Bhaskar

Jan 20, 2019, 05:14 AM IST

पटना (अजय कुमार सिंह). पटना एम्स में दो माह के भीतर मरीजों को कई नई सुविधाएं मिलने लगेंगी। अब दवा खरीदने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। भर्ती मरीजों को जिस दवा या चिकित्सकीय सामग्री की जरूरत होगी, वह अस्पताल से ही मिल जाएगी। इसके बाद मरीज या उसके परिजन के फोन पर खर्च का मैसेज भेजकर बिल जमा करने के लिए कहा जाएगा।

 

फरवरी के अंत तक यह व्यवस्था शुरू हो जाने की उम्मीद है। संस्थान के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि मरीज बाजार से दवाएं एमआरपी पर खरीदते हैं। उससे काफी कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध होंगी। इस सुविधा के बहाल होने से मरीज के साथ हर वक्त परिजन को रहने की जरूरत भी नहीं होगी। मरीज अकेले भी भर्ती होकर इलाज करा सकते हैं। 


अस्पताल प्रशासन ब्रांडेड कंपनियों से दवा खरीदेगा। कंपनियों से जिस कीमत पर दवाएं खरीदी जाएंगी उसी कीमत पर मरीज को दी जाएंगी। आॅपरेशन के दौरान लगने वाले सामान या शरीर में लगने वाले उपकरण भी कम कीमत में उपलब्ध होंगे। भर्ती होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय दो हजार रुपए ही जमा करने होंगे। इलाज के दौरान होने वाले खर्च के लिए पैसा जमा कराते रहना होगा।

 

मरीज चाहे तो भर्ती होते वक्त दो हजार से अधिक भी पैसा जमा कर सकता है। उसका उन्हें मैसेज और बिल मिलता रहेगा। डॉ. सिंह ने कहा यह सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही फरवरी से 22 और मॉड्यूलर आॅपरेशन थिएटर और करीब एक हजार बेड की भी सुविधा भी बहाल हो जाएगी।

COMMENT