जल-जीवन-हरियाली को लेकर सभागार में बैठक

Patna News - कुरीतियों के खिलाफ बननेवाली मानव शृंखला समाज को दिखाएगी नई राह, हाथ मिलाकर खुशहाली लाने में दें साथ प्रखंड...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
कुरीतियों के खिलाफ बननेवाली मानव शृंखला समाज को दिखाएगी नई राह, हाथ मिलाकर खुशहाली लाने में दें साथ

प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा भवन के परिसर में बुधवार को बीडीओ रीता कुमारी की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति तथा बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के लिए 19 जनवरी को बनाई जाने वाली मानव शृंंखला के सफल संचालन के लिए सभी मुखिया के साथ बैठक आयोजित की गई। डीडीसी सुनील कुमार ने कहा कि इस बार प्रखंड में 17 किलोमीटर में मानव श्रृंखला का सृजन किया जाना है। इसमें कुल 34 हजार लोग शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इन कुरीतियों के बारे में लोगों को अवगत कराते हुए इस श्रृंखला में हिस्सा लेने के लिए उन्हें जागरूक करना है। सड़क पर बनने वाले मानव श्रृंखला में लोगों को लाकर हाथ में हाथ मिलाकर सड़क के किनारे खड़ा कराना है। इसके लिए सभी ग्राम वासी मानव श्रृंखला बनाने के लिए तैयार है। डीडीसी द्वारा सभी मुखिया को मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए अपील की प्रति उपलब्ध कराई गई तथा इससे आम लोगों को अवगत कराने का अनुरोध किया गया।

सभी लोगों से सहयोग करने की अपील की

इस मौके पर डीडीसी सुनिल कुमार ने कहा कि यह कार्य राजनीति से संबंधित नहीं है। यह सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध है। इसमें सबकी सहभागिता अनिवार्य है। आप लोगों ने विगत वर्षों के मानव श्रृंखला के निर्माण में अपना भरपुर सहयोग दिया है। बैठक में डीपटी कलक्टर आयुष आंनद, सीओ पारसनाथ राय, सीडीपीओ प्रीति कुमारी, एमओ मार्कंडेय कुमार, पीओ प्रमोद कुमार यादव, मुखिया राजमोहन साह, रामकृष्ण सिंह, संजय साह, चुन-चुन शर्मा, पूनम राय विधार्थी, राजेंद्र माझी, मुन्नी देवी, सुनीता देवी, एल एस चिंता देवी, ऊषा सिंह, रीना देवी, वीरेंद्र शर्मा, मनोज राय विद्यार्थी, हरेराम राम आदि मौजूद रहं।

जागरुकता अभियान
17 किमी में बनेगी मानव शृंखला, 34,000 लोगों को शामिल करने का है लक्ष्य, जनप्रतिनिधियों से भी अभियान को सफल बनाने की अपील

बैठक में शामिल डीडीसी सुनील कुमार व अन्य अधिकारी।

दहेज व बाल विवाह रोकने को लेकर किया गया जागरूक

सीवान| उत्क्रमित उच्च विद्यालय छाता टोला छाता विद्यालय में दहेज प्रथा बाल विवाह एवं नशा उन्मूलन तथा जल जीवन हरियाली के लिए 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के विद्यार्थी देवेंद्र नाथ सिंह ने दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं नशा उन्मूलन के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोगों को अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की जरूरत है। पौधे लगाने के फायदे को बताते हुए देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के विद्यार्थी देवेंद्र नाथ सिंह ने बताया कि लोगों को अपने जीवन में एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा अपने पुत्र के समान करनी चाहिए। ताकि बड़ा होकर वही पौधा पेड़ का रूप लेकर लोगों को शुद्ध हवा तथा लकड़ियों से निर्मित होने वाले कई सामान की पूर्ति कर सके। उन्होंने विद्यालय के बच्चों के बीच जल संरक्षण के विषय में भी विस्तार से बताते हुए पानी की खपत कम करने की सलाह दी।

जीरादेई में ग्रामीणों को बताई गई अभियान की महत्ता

सिटी रिपोर्टर | जीरादेई

प्रखंड में राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह जैसी कुरीतियों को लेकर आगामी 19 जनवरी को बनाए जाने वाले मानव श्रृंखला को लेकर जागरूकता अभियान तेज कर दिया गया है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर बैठक कर आम लोगों को जल, जीवन, हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह व दहेज उन्मूलन को लेकर मानव श्रृंखला में शामिल होने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रखंड स्तर पर बीडीओ के नेतृत्व में अभियान की लगातार समीक्षा की जा रही है। प्रखंड प्रमुख, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, वार्ड पंच व अन्य सभी जनप्रतिनिधियों को मानव श्रृंखला निर्माण के उद्देश्यों एवं रूट चार्ट आदि से अवगत कराया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को प्रखंड के नरेंद्रपुर में जल जीवन हरियाली व नशा मुक्ति के समर्थन में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरूक कर आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला में शामिल होने का आह्वान किया गया। जल , पौधा ,आदि संरक्षण कर पीढ़ियों को प्रदूषण से बचाने का आह्वान किया गया।

जिला परिषद में कराया गया मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास

पूर्वाभ्यास में शामिल जिप अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व अन्य।

सीवान: आगामी 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए जिला परिषद परिसर में जिला परिषद अध्यक्ष संगीता देवी और उपाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह ने अन्य पार्षदों और क्षेत्र की महिलाओं के साथ मिलकर मानव श्रृंखला बनाकर पूर्वाभ्यास किया। मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष संगीता देवी ने कहा कि धरती पर जब जल व हरियाली रहेगी तभी जीवन संभव है। इसके बिना जीवन की कल्पना ही बेकार है। जल जीवन हरियाली सरकार की अति महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना से सभी लोगों को लाभ होगा। अध्यक्ष ने जिले के ग्रामीणों, युवाओं एवं छात्र-छात्राओं से 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला में भाग लेने की अपील की। जिप उपाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि मानव श्रृंखला का उद्देश्य राज्य के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के मुद्दे पर जागरूक करना है। इस संदर्भ में मानव शृंखला संबंधित अभ्यास किया गया। मौके पर लीलावती देवी, कलावती देवी, सुनीता देवी, सुनैना देवी, सुशीला देवी, प्रमिला देवी, पिंकी देवी, मंशा देवी, आशा देवी, सरोज देवी, सुमन देवी, कौशल्या देवी, रोशनी आदि थे।

गांवों में भी कार्यक्रम का आयोजन कर मुख्यमंत्री की सोच से ग्रामीणों को कराया गया अवगत

Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
X
Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
Drunda News - meeting in the auditorium on water life greenery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना