• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News message of non violence given through bhajan on mahavir jayanti will be held today shobha yatra

महावीर जयंती पर भजन के माध्यम से दिया अहिंसा का संदेश, आज निकलेगी शोभायात्रा

Patna News - सत्य-अहिंसा के प्रतीक व जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की बुधवार काे जयंती है। इस माैके पर जैन समाज के...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:45 AM IST
Patna News - message of non violence given through bhajan on mahavir jayanti will be held today shobha yatra
सत्य-अहिंसा के प्रतीक व जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की बुधवार काे जयंती है। इस माैके पर जैन समाज के लाेगाें द्वारा बुधवार काे राजधानी में भव्य शाेभायात्रा निकालने की तैयारी है। शाेभायात्रा सुबह 8 बजे मीठापुर जैन मंदिर से निकलेगी अाैर नगर भ्रमण के बाद करीब 12 बजे कांग्रेस मैदान स्थित जैन मंदिर पहुंचकर संपन्न हाेगी। इससे पहले मंगलवार काे महावीर जयंती की पूर्व संध्या पर मीठापुर जैन समिति के तत्वावधान में मीठापुर जैन मंदिर में भजन संध्या व प्रवचन का आयोजन हुअा। अध्यक्ष विजय कासलीवाल ने कहा कि जिस युग में हिंसा, पशुबलि, जाति-पांति के भेदभाव का बोलबाला था, उसी युग में भगवान महावीर ने जन्म लिया। उन्होंने दुनिया को सत्य, अहिंसा जैसे खास उपदेशों के माध्यम से सही राह दिखाने की ‍कोशिश की। उन्होंने किसी भी जीव की हत्या न करने, किसी को पीड़ा न पहुंचाने, किसी को दास नहीं बनाने, किसी को यातना नहीं देने और किसी का शोषण नहीं करने का उपदेश दिया। भजन संध्या में मीठापुर जैन मंदिर समिति महिला मंडल की अध्यक्ष ममता छाबड़ा जैन के नेतृत्व में बड़ी संख्या में महिलाअाें ने हिस्सा लिया अाैर प्रभु भगवान महावीर की अराधना अपने भजनाें के जरिए की। खासताैर से महावीर प्रभु के चरणों में श्रद्धा सुमन चढ़ाए हम, उनके आदशों को अपना जीवन की ज्योति जगाएं हम... / बजे कुण्डल पुर में बधाई, के नगरी में वीर जन्मे... अादि भजनाें से माहाैल काे महावीरमय बना दिया। इस माैके पर जैन संघ के प्रदीप जैन, सुरेन्द्र जैन, मुकेश जैन, विमल जैन, एमपी जैन, संजय जैन, आनंद जैन, संदीप जैन, कमल जैन, सुबोध जैन, डॉ. गीता जैन अादि उपस्थित थे।

राज्यपाल व सीएम ने दी महावीर जयंती की बधाई

पटना | राज्यपाल लालजी टंडन ने भगवान महावीर की जयंती पर राज्य व देशवासियों को शुभकामना दी है। राज्यपाल ने कहा कि भगवान महावीर के जीवन और दर्शन से हमें सत्य-अहिंसा की शिक्षा मिलती है। हमें संयमी और सात्विक जीवन जीने तथा निरामिष आहार, सदाचार और अहिंसा की प्रेरणा मिलती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भगवान महावीर को नमन करते हुए राज्यवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान महावीर का संदेश सत्य और अहिंसा का है। हम सब भगवान महावीर के बताए अहिंसा के मार्ग को अपनाने का संकल्प लें। सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर राज्य और देश में शांति, सद्भाव और विश्वास के रिश्ते को मजबूत करें।

X
Patna News - message of non violence given through bhajan on mahavir jayanti will be held today shobha yatra
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना